अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: बहाने नहीं अवसर खोजिए, जरूर मिलेगी सफलता

Success

काफी समय पहले की बात है। एक गांव में लोग श्रमदान से चौपाल बना रहे थे। काफी देर से गांव के सभी लोग काम में लगे हुए थे। इसी दौरान वहां पर एक व्यक्ति खड़ा था जोकि काफी उदास दिखाई दे रहा था। यह देखकर गांव के सरपंच से रुका नहीं गया और वह उस व्यक्ति के पास गए और बात करने लगे।

उदास खड़े उस व्यक्ति से सरपंच ने कहा, 'आपको काम में हाथ बंटाना चाहिए।' उस व्यक्ति ने कहा, 'सरपंच जी मैं पिछले दो दिन से भूखा हूं।' तब सरपंच ने कहा, 'ठीक है भाई तुम मेरे घर जाकर भोजन कर लो।' इसपर वह व्यक्ति सरपंच के घर गया और उसने पेट भर के भोजन किया।

भोजन करवाने के बाद सरपंच फिर एक बार व्यक्ति के पास आए और बोले कि अब तुमने भोजन कर लिया है। तुम्हारा पेट भी भर गया होगा। अब बाकी लोगों के साथ हाथ बंटाओ और काम करो। यह सुनकर वह व्यक्ति फौरन बोला कि चूंकि अब मैंने भोजन कर लिया तो मुझे नींद आने लगी है। इसलिए मैं पहले थोड़ा आराम करूंगा। इसके बाद ही कुछ अन्य काम करूंगा। 

यह सुनकर सरपंच काफी निराश हुए और बोले कि पहले तुम भूखे तो मैंने भोजन कराया। अब तुम बहाने ढूंढ रहे हो। उन्होंने व्यक्ति से कहा कि किसी ने सच ही बोला है कि जो व्यक्ति बहाने खोजते हैं, वे जीवन में कभी सफल नहीं हो पाते। इसलिए लोगों को बहाने नहीं अवसर खोजने चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Success Mantra: Change attitude towards work will always be successful