DA Image
1 जून, 2020|9:57|IST

अगली स्टोरी

Success Mantra:सफलता हासिल करने के लिए इन शॉर्टकट से रहें दूर, चाणक्य ने बताए थे उपाय

patience is a key of success by chanakya

सफल होने के लिए व्यक्ति अक्सर ऐसे रास्ते ढूंढने की कोशिश करता है जो उसे जल्दी सफलता का स्वाद चखा सके। लेकिन कई बार सफलता हासिल करने की अपनी इस इच्छा को पूरी करने के लिए अपनाए गए कुछ शॉर्टकट व्यक्ति के लिए शर्मिंदगी और दुख का कारण बन जाते हैं। ऐसे में आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति को कुछ ऐसे शॉर्टकट बताएं हैं, जिसे सफलता हासिल करते समय व्यक्ति को हमेशा दूर रहना चाहिए।  

चाणक्य के बताए सफलता के सूत्र-
1-नाम और शोहरत का पीछा करना - 

आज के समय में लोग शोहरत हासिल करने को काफी अहम मानते हैं। वर्तमान समय में व्यक्ति का फेमस होना उसके लिए सफलता की निशानी माना जाता है। ऐसे में जल्द से जल्द सफल होने के लिए व्यक्ति किसी भी तरह लाइमलाइट में आने की कोशिश करता रहता है। जबकि चाणक्य लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे व्यक्ति के लिए नाम और शोहरत को उसकी सबसे बड़ी बाधा मानते हैं। 

2-किसी भी काम को शुरू करने से पहले खुद से करें ये 3 सावल-
किसी भी काम को शुरू करने से पहले व्यक्ति को खुद से 3 सवालों के जवाब जरूर पूछने चाहिए।  मुझे क्या करना चाहिए? - इस काम से क्या मिलेगा? - जो मिलेगा उसकी कीमत क्या होगी ? चाणक्य के ये 3 सवाल सुनने में भले ही आसान लगते हों लेकिन इनकी तलाश करते समय कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य, ताकत और कमजोरी का पता लगा सकता है।

3-कमजोर को कम आंकना - 
अक्सर लोग इसे ओवरकॉन्फिडेंस का भी नाम देते हैं। अक्सर लोग इस चीज को लेकर कितनी भी सतर्कता बरतें लेकिन अपने लक्ष्य के करीब पहुंचते ही वो इसके शिकार हो ही जाते हैं। जिसकी वजह से सफलता के करीब पहुंचने के बावजूद उनके हाथ सिर्फ असफलता ही लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति कमजोर मानी जाने वाली चुनौतियों से अपना ध्यान हटा लेते हैं।  

4-परिणाम का आकलन किए बिना शुरुआत करना - 
जो होगा वो देखा जाएगा- ये नए दौर की सोच है। नई पीढी कदम उठाने से पहले ज्यादा सवाल जवाब करना वक्त की बर्बाद मानती है। जो कि असफल होने का बहुत बड़ा कारण है।

5-दूसरों को अपनी योजना पहले न बताएं-
इस बात को कभी भी दूसरों के आगे व्यक्त मत करें कि आप भविष्य में क्या करने की सोच रहे हैं ।  बुद्धिमानी से इसे रहस्य बनाए रखिये और इस अपने काम को करने के लिए दृढ रहिए।

6-शिक्षा से बड़ी कोई संपत्ति नहीं- 
शिक्षा एक ऐसी संपत्ति है जिसे आपसे कोई चुरा नही सकता। इसीलिए आपके पास जितना भी ज्ञान है उसपर गर्व करे और ज्यादा से ज्यादा सिखने की कोशिश करे। हर दिन कुछ नया सिखने की कोशिश करे और अपने ज्ञान को बढ़ाये।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra: Chanakya tips to get happy successful life chanakya niti to get quick long lasting success in life