DA Image
30 अक्तूबर, 2020|11:41|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र: बीती ताहि बिसार दे आगे की सुध लेई

success mantra

बीती ताहि बिसारि दे, आगे की सुधि लेइ। जो बनि आवै सहज में, ताही में चित देइ॥ 
ताही में चित देइ, बात जोई बनि आवै। दुर्जन हंसे न कोइ, चित्त मैं खता न पावै॥

अर्थात् 
जो बीत गया उसे भूल जाओ और आगे की तैयारी करो। जो कुछ आप सहजता से कर पा रहे हैं उसी में ध्यान लगाओ। ऐसा करने से आपके मन में को चिंता या कमी नहीं होगी तो बुरे लोग आपका मजाक नहीं उड़ा पाएंगे। 


उक्त पंक्तियां मशहूर कवि 'गिरधर' की हैं। गिरधर ने बहुत ही सरलता और संक्षेप में सफलता का मार्ग सुझाया है। आजकल हम में से बहुत से लोग जल्दी तरक्की करने के लिए कोई भी कठिन से कठिन काम करने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन सच्चाई तो यह है कि हर कठिन काम से सफलता नहीं मिलती। बल्कि जिस काम को आप आसानी से कर पाते हैं और उसमें आपका मन लगता है उसी से ही आपको सफलता मिलती है।

ध्यान रखें ये 4 बातें
1- बीती ताहि बिसार दे आगे की सुध लेइ-
कई लोग बीती हुई बातों पर अफसोस करते-रहते हैं। जैसे कुछ प्रतियोगी छात्र पेपर हो जाने के कई दिन बाद तक अपने अंक जोड़ते रहते हैं। या किसी को असफलता मिल जाए तो उसी की चिंता में डूबा रहता है। लेकिन यदि जीवन में आगे बढ़ना है तो पुरानी बातों को भूलकर आगे बढ़ना ही होगा। यानी बीती ताहि बिसार दे, आगे की सुध लेय। इससे आप जीवन में उत्साह बना रहता है।


2- बुरी बातों को जितनी जल्दी हो भूल जाएं-
सफल इंसान होने के लिए लोगों को बुरी बातों को जितनी जल्दी हो, भूल जाना चाहिए। हालांकि, पिछले वक्त में की गई गलतियों और बुरी बातों से सीखना जरूर चाहिए। 


3-चुनौतियों का सामना करें-
जिंदगी में नई चुनौतियों का सामना करने से कई लोग डरते हैं। इसी वजह से वे एक ही काम करते करते अपना समय बिता देते हैं। नई चुनौतियों को अपनाने से भविष्य और बेहतर होता है।


4- सीखने की ललक -
आप चाहते हैं कि सफलता आपके कदम चूमे तो आपके अंदर हमेशा कुछ नया सीखने की ललक होनी चाहिए। जिस दिन आपने सीखना बंद कर दिया उस दिन आपका विकास भी रूक जाएगा, इसलिए जरूरी है कि खुद के विकास के लिए आप सीखते रहें। खुद के अंदर हमेशा सुधार करने की गुंजाइश होती है, इसलिए लगातार खुद में सुधार करते रहें। इससे आप जरूर सफल होंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Success Mantra: biti tahi bisar de aage ki sudh lei by kavi girdhar