success mantra: always try to learn this quality will give you success - सक्सेस मंत्र: सीखते रहने की ललक ही कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाती है DA Image
19 नबम्बर, 2019|8:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: सीखते रहने की ललक ही कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाती है

success mantra

ऐसा आपके साथ कभी न कभी जरूर हुआ होगा। जिस काम में महारत हासिल है और आपको लगता है कि इस काम को तो आप चुटकियों में कर लेंगे या ये तो आपके बाएं हाथ का खेल है, आप उसी में फेल हो गए हों। काम छोटा हो या बड़ा, स्कूल की परीक्षा हो या कोई बड़ा कम्पटीशन, हमें नहीं भूलना चाहिए कि अति आत्मविश्वास बनते हुए काम को बिगाड़ सकता है। 

जब भी कोई अहम मुकाम हमारे जीवन में आए तो हमें और सतर्क होकर अपना काम करना चाहिए क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही जीवनभर के मौके को खत्म कर सकती है। ऐसा ही हमारी आज की कहानी में भी बताया गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में 

एक बार की बात है दो अंजान व्यक्ति एक ही शहर से पैसे कमाने आए थे। दोनों ने अपना अपना काम शुरू किया। दोनों का व्यापार खूब चला। एक समय पर दोनों ने तरक्की कर ली। पहले व्यक्ति ने सोचा, अब तो मेरा व्यापार चल पड़ा है। अब मैं तरक्की करता चला जाऊंगा। पर व्यापार में उतार-चढ़ाव तो आते हैं, बस उस के साथ भी यही हुआ। उस साल व्यापार में इतने उतार चढ़ाव आए कि साल के अंत में उसे नुकसान झेलना पड़ा। वहीं दूसरे व्यक्ति के व्यापार में भी उतार चढ़ाव आए, पर उसे नुकसान का सामना नही करना पड़ा। 

पहले व्यक्ति ने सोचा मैं उससे ज्यादा अनुभवी हूं, फिर भी वो मुझसे ज्यादा कामयाब है। जब वो उस व्यक्ति की पास पहुंचा तो उसका सत्कार देखकर हैरान हो गया। पहले व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति को अपनी पूरी बात बताई की अनुभवी होने के बाद भी वो कामयाब नहीं है, पर तुम कम अनुभव के साथ भी कामयाब हो, कैसे? 

दूसरे व्यक्ति ने जवाब दिया, मैं अभी सीख रहा हूं पहले व्यक्ति ने कहा मैं कुछ समझा नहीं। दूसरे व्यक्ति ने जवाब दिया कि मैं अपनी ही नहीं दूसरों की गलती और कामयाबी से भी सीखता हूं, जिससे मुझे अपनी जिंदगी में एक जैसी परेशानी बार-बार नहीं आती। अगर आती भी है तो आसानी से हल हो जाती है। तब उस व्यापारी को अपनी गलती का अहसास हुआ। उसने एक नई शुरुआत की और कामयाबी की और बढ़ता चला गया।

इस कहानी से हम यह सीख सकते हैं :  
- इंसान को हमेशा सीखते रहना चाहिए। इससे उस का रवैया अच्छा बना रहता है। उसमें बदलाव आता है और वो तरक्की की सीढ़ियां चढ़ता रहता है। आगे बढ़ना है तो सीखना जरूरी है।

- इस बात को हम अनुभवी व्यक्ति के रवैये से समझ सकते हैं, जब वह अपनी नाकामयाबी के बाद बिना शर्म सलाह लेने के लिए अपने से कम अनुभवी व्यक्ति के पास जाता है। कहने का मतलब ये है कि अगर आपको लाइफ में सफल होना है, तो आपको हमेशा सीखने को प्रोसेस में रहना होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:success mantra: always try to learn this quality will give you success