ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysuccess mantra a small start can give you big achievement

सक्सेस मंत्र: छोटी सी शुरुआत से आप बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते है

एक समय की बात है जब एक छोटे से गांव में कृष्णपाल नामक व्यक्ति रहता था। कृष्णपाल बड़ा होशियार था, उसके चार पुत्र थे जिनके विवाह हो चुके थे और सब अपना जीवन जैसे-तैसे निर्वाह कर रहे थे। अब कृष्णपाल वृद्ध...

सक्सेस मंत्र: छोटी सी शुरुआत से आप बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते है
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम,नई दिल्ली Tue, 31 Jul 2018 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

एक समय की बात है जब एक छोटे से गांव में कृष्णपाल नामक व्यक्ति रहता था। कृष्णपाल बड़ा होशियार था, उसके चार पुत्र थे जिनके विवाह हो चुके थे और सब अपना जीवन जैसे-तैसे निर्वाह कर रहे थे। अब कृष्णपाल वृद्ध हो चला था। पत्नी के स्वर्गवास के बाद उसने सोचा कि अब तक के संग्रहित धन और बची हुई संपत्ति का उत्तराधिकारी किसे बनाया जाये? उसने बेटों को उनकी पत्नियों के साथ बुलाया और एक-एक करके गेहूं के पांच दानें दिए और कहा कि मैं तीरथ पर जा रहा हूं और चार साल बाद लौटूंगा और जो भी इन दानों की सही हिफाजत करके मुझे लौटाएगा तिजोरी की चाबियां और मेरी सारी संपत्ति उसे ही मिलेगी, इतना कहकर कृष्णपाल वहां से चला गया।

पहले बहु-बेटे ने सोचा बुड्ढा सठिया गया है चार साल तक कौन याद रखता है हम तो बड़े हैं तो धन पर पहला हक़ हमारा ही है। ऐसा सोचकर उन्होंने गेहूं के दानें फेक दिये। दूसरे ने सोचा की संभालना तो मुश्किल है यदि हम इन्हे खा लें तो शायद उनको अच्छा लगे और लौटने के बाद हमें आशीर्वाद दे और कहे की तुम्हारा मंगल इसी में छुपा था और सारी संपत्ति हमारी हो जाएगी यह सोचकर उन्होंने वो पांच दानें खा लिये। तीसरे ने सोचा हम रोज पूजा पाठ तो करते ही हैं और अपने मंदिर में जैसे ठाकुरजी को संभालते हैं, वैसे ही ये गेहूं भी संभाल लेंगे और उनके आने के बाद लौटा देंगे।

चौथे बहु-बेटे ने समझदारी से सोचा और पांचों दानों को एक-एक कर जमीन में बो दिया और देखते-देखते वे पौधे बड़े हो गए और कुछ गेहूं ऊग आए फिर उन्होंने उन्हें भी बो दिया इस तरह हर वर्ष गेहूं की बढ़ोतरी होती गई।

चार साल बाद जब कृष्णपाल वापस आया तो सबकी कहानी सुनी और जब वो चौथे बहु-बेटों के पास गया तो बेटा बोला,” पिताजी, आपने जो पांच दाने दिए थे अब वे गेंहूं की पचास बोरियों में बदल चुके हैं, हमने उन्हें संभल कर गोदाम में रख दिया है, उनपर आप ही का हक है। यह देख कृष्णपाल ने फ़ौरन तिजोरी की चाबियां सबसे छोटे बहु-बेटे को सौंप दी और कहा, तुम ही लोग मेरी संपत्ति के असल हक़दार हो।

ऐसे एक छोटी सी शुरुआत करके उसे एक बड़ा रूप दिया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें