DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीकृष्ण जन्मष्टमी-2019: सात दिवसीय कृष्ण जन्मोत्सव होगा आकर्षण का केंद्र

वृदावन शोध संस्थान द्वारा 20 से 26 अगस्त तक आयोजित सात दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव-2019 कई मायनों में खास होगा। इस दौरान यहां देश के विभिन्न अंचलों से आने वाले प्रख्यात विद्वान सात दिनों तक श्रीकृष्ण से जुड़े अलग-अलग पक्षों पर शोध परक व्याख्यानों द्वारा विचार साझा करेंगे। साथ ही श्रीकृष्ण अनन्त विस्तार यात्रा के कुछ दुर्लभ मनके भी प्रदर्शनी के माध्यम से पाण्डुलिपियों, अभिलेख, पुरा-चित्र, डाक टिकट, मूर्तिकला एवं अन्य सन्दर्भों के रूप में अभिव्यक्त होंगे। 

संस्थान के निदेशक सतीशचंद्र दीक्षित ने बताया कि 23 अगस्त को विद्यालयी छात्र-छात्राओं द्वारा साझी, रंगोली, कैनवास प्रतियोगिता एवं राधा-कृष्ण रूप सज्जा प्रतियोगिताओं का आयोजन भी संस्थान द्वारा ललित कला अकादमी, संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के सहयोग से मथुरा के रामलीला मैदान में कराया जायेगा। अकादमी के सचिव यशवंत सिंह राठौर ने बताया कि कैनवास प्रतियोगिता के लिए 150 मीटर लम्बा कैनवास लगाया जाएगा। जिस पर ललित कला में पारंगत कलाकार भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ी कलाकृतियां उकेरेंगे। साथ ही 10-10 मीटर तीन कैनवास लगाए जाएंगे जिस पर स्थानीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे। जिसके लिए प्रतिभागियों को रंग आदि भी विभाग द्वारा सुलभ कराये जायेंगे। 

प्रियाकान्त-जू मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव शुरू
 छटीकरा। हिन्दुस्तान संवाद  
ठा. श्री प्रियाकान्तजू मंदिर पर 108 श्रीमद्भागवत कथा एवं जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के केबीनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी एवं संतगणों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके पश्चात धर्माथ एवं संस्कृति विभाग मंत्री ने व्यासपीठ पूजन कर भागवत आरती उतारी। भागवत प्रवक्ता देवकीनंदन ठाकुरजी महाराज ने उन्हें को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। 
कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण ने धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं की आकांक्षाओं के अनुरूप व्यवस्थाओं को सरकार की प्राथमिकता बताया। उन्होंने ब्रज में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करते हुए ब्रजवास के महत्व पर प्रकाश डाला। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sri Krishna Janmashtami-2019: A seven-day Krishna Janmotsav will be the center of attraction
Astro Buddy