ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySpecial combination of auspicious for Sagittarius and Pisces

आज है गंगा स्नान, पढ़ें गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त, धनु और मीन राशि के लिए शुभ रहेगा गंगा दशहरा का विशेष संयोग

ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि गुरुवार 24 मई को पूरे देश में गंगा अवतरण दिवस यानी गंगा दशहरा श्रद्धाभाव से मनाया जाएगा। ज्येष्ठ के दशहरे पर गंगा स्नान व दान करने का विशेष महत्व है। इस तिथि पर भगवान राम ने...

आज है गंगा स्नान, पढ़ें गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त, धनु और मीन राशि के लिए शुभ रहेगा गंगा दशहरा का विशेष संयोग
लाइव हिन्दुस्तान टीम, मेरठ Thu, 24 May 2018 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि गुरुवार 24 मई को पूरे देश में गंगा अवतरण दिवस यानी गंगा दशहरा श्रद्धाभाव से मनाया जाएगा। ज्येष्ठ के दशहरे पर गंगा स्नान व दान करने का विशेष महत्व है। इस तिथि पर भगवान राम ने रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना की थी। पंडितों के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को ही गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इसी कारण इसे गंगा दशहरा के रूप में भी जाना जाता है। मां गंगा इसी तिथि पर धरती पर संपन्नता और शुद्धता लेकर आई थीं।

पंडितों के अनुसार इस बार गंगा दशहरा पर गुरुवार को पुरुषोत्तम मास का भी खास संयोग बन रहा है। यह युग्म संयोग धनु, मीन, राशि के लोगों के लिए शुभ संयोग लेकर आया है। इस दिन गंगा स्नान के साथ दान का बहुत महत्व है। कहा जाता है कि इस तिथि में गंगा स्नान के बाद दान करने से सात जन्मों के पाप व कष्टों से मुक्ति मिलती है। साथ ही एक हजार वाजस्नेयी यज्ञ के समान फल की प्राप्ति होती है।

दस प्रकार के पापों से मुक्ति
पंडितों के अनुसार गंगा दशहरा पर गंगा में स्नान, ध्यान, पूजन आदि से दस तरह के पापों का नाश होता है। धर्मशास्त्रों में लिखा है कि इसमें तीन तरह के पाप शारीरिक, चार तरह के वाचिक और तीन तरह के मानसिक पाप हैं। शारीरिक पाप में हिंसा, जबरन किसी का सामान ले लेना (लूट), पराई स्त्री के साथ संबंध शामिल हैं।वाचिक पापों में कठोर वाणी, झूठ बोलना, चुगलखोरी, अनावश्यक प्रलाप शामिल हैं। मानसिक पापों में दूसरे के प्रति अनिष्ट सोचना, लोभ और अपने शरीर को ही सबकुछ मानना शामिल हैं।

गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त
ऋषि स्नान : प्रात: काल 4.15 से सुबह 5.25 बजे
सामान्य स्नान : सुबह से शाम तक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें