DA Image
3 मार्च, 2021|12:06|IST

अगली स्टोरी

सोमवती अमावस्या का स्नान आज,हरिद्वार में बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाएं नहीं कर पाएंगी गंगा स्नान

saint raging on orders to break temple in haridwar

Somvati Amavasya 2020: सर्दियों की सोमवती अमावस्या का कल सोमवार को गंगा स्नान होगा। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी स्नान करने दिया जाएगा। हालांकि भीड़ बढ़ने पर स्नान में रोक लगा दी जाएगी। इसके लिए बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा। पुलिस ने हरिद्वार की सीमाओं पर सख्ती बढ़ा दी है। उधर स्नान को जारी एसओपी के मुताबिक 60 साल से अधिक, 10 साल से कम के बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बीमार व्यक्ति स्नान नहीं कर पाएंगे। पुलिस को इन लोगों को रोकना एक चुनौती से कम नहीं होगा।

कोरोना काल के बाद यह दूसरा मौका होगा जब बाहर से आने वाले यात्रियों को हरिद्वार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करने दिया जा रहा है। इससे पहले सितंबर में हुई पितृ अमावस्या पर छूट दी गई थी। जबकि नवंबर में हुई कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर स्थानीय श्रद्धालुओं को ही स्नान करने का मौका दिया गया था। आज सोमवार को होने वाले गंगा स्नान में पूरी तरह छूट रहेगी। इसके लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। पूरे हरिद्वार क्षेत्र के सेक्टर और जोन में बांटा जा चुका है। भीड़ बढ़ने की स्थिति पर स्नान को रोका जाएगा। वहीं बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए तत्काल ही सीमाओं को बंद कर दिया जाएगा। गंगा घाटों पर क्षमता से आधे ही कर गंगा स्नान कर पाएंगे। इसके लिए हरकी पैड़ी, कांगड़ा घाट, मालवीय घाट, सुभाष घाट, अस्थि प्रवाह घाट समेत कई अन्य जगह हरकी पैड़ी पर पुलिस की ड्यूटियां शाम को ही लगा दी गई है।

मेला पुलिस के हाथों में देखने को मिलेगी कमान
भले ही हरिद्वार पुलिस पूरी व्यवस्था स्नान कराने की देख रही हो, लेकिन ड्यूटियों की बात की जाए तो कुंभ की पुलिस को ही इस मेले में ड्यूटियां लगाई गई है। कई सीओ के अलावा कई कंपनियां कुंभ पुलिस से ली गई है। हालांकि पीएचक्यू से बातचीत करने के बाद कुंभ पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है।

एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने बताया कि प्रशासन की ओर से जारी दिशानिर्देश के अनुसार ही गंगा स्नान करने दिया जाएगा। सीमाओं पर पुलिस बल पहले ही तैनात कर दिया है। भीड़ बढ़ने की स्थिति में यात्रियों को सीमा पर ही रोक दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Somvati Amavasya bath tomorrow elderly children and pregnant women will not be able to take Ganga bath in Haridwar