DA Image
6 अगस्त, 2020|3:29|IST

अगली स्टोरी

Solar eclipse june 21 2020: सूर्य ग्रहण के बाद तुलसी या कुश को पानी से निकालें

solar eclipse june 2020  surya grahan  surya grahan date and time  nasa  ashadha amavasya ko grahan

Solar eclipse 2020 21 june: आज ग्रहण लग रहा है। ज्‍योतिषियों के अनुसार ग्रहण मिथुन राशि में लग रहा है। मिथुन राशि के लिए यह विशेष अरिष्ट फल प्रदान करने वाला होगा। ग्रहण के बाद सूतक काल खत्म होगा और देशभर के मंदिरों के कपाट खोल दिए जाएंगे।

ग्रहण के स्पर्श के समय स्नान करना अनिवार्य है। ग्रहण के दौरान सभी को भगवान के मंत्रों का जाप करना चाहिए।  ग्रहण के बाद कपड़ों सहित स्नान करना चाहिए। सूतक काल में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मंदिरों के कपाट बंद कर दें। घर में भी मंदिर को कपड़े से कवर कर देना चाहिए। इस दौरान कोई पूजा पाठ नहीं किया जाता है। ग्रहण के बाद आसन, गोमुखी व मंदिर में बिछा हुआ कपड़ा सभी को धो दें। गोमूत्र या गंगाजल का छिड़काव पूरे घर में करें।

Solar Eclipse:900 साल बाद लग रहा है ऐसा सूर्य ग्रहण, ग्रहण के बाद करें अमावस्या पर ये उपाय

ग्रहण के समय सोना नहीं चाहिए, कहते हैं सोने से मनुष्य रोगी होता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों और रोगी को  यह नियम मानने के जरूरत नहीं है। 
सूतक काल लगते ही तुलसी या कुश मिश्रित जल को खाने-पीने की चीजों में रखना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी दल या कुश को ग्रहण के बाद निकाल देना चाहिए। कहते हैं ग्रहण का असर तुलस दल ले लेता है और आपकी चीजों को दूषित नहीं होने देता । इसलिए ग्रहण समाप्त होने के बाद इसे निकाल लेना चाहिए।

Solar Eclipse 2020: जानें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और लखनऊ में कितने बजे दिखेगा सूर्य ग्रहण

 

ग्रहण के दिन पत्ते, तिनके, लकड़ी और फूल नहीं तोड़ने चाहिए। बाल और वस्त्र नहीं निचोड़ने चाहिए । ग्रहण के समय ताला खोलना, सोना, ये सब कार्य वर्जित हैं।
ग्रहण के समय कोई भी शुभ या नया कार्य शुरू नहीं करना चाहिए। 

दिल्ली Sutaktime रात 10 बजकर 20 मिनट
मुंबई  Sutaktime रात 10 बजकर 43 सेकंड
चेन्नई  Sutaktime रात 10 बजकर 22 मिनट
लखनऊ Sutaktime रात 10 बजकर 26 मिनट
कानपुर Sutaktime रात 10 बजकर 24 मिनट
कुरुक्षेत्र Sutaktime रात 10 बजकर 21 मिनट
देहरादून Sutaktime रात 10 बजकर 24 मिनट



 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:solar eclipse june 21 2020: Surya grahan tomorrow know Sutakkaal start time today and what do not do during grahan and sutak kaal