DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Solar Eclipse 2019: सूर्यग्रहण के दौरान ये गलतियां न करें गर्भवती महिलाएं

Year, first, sun, eclipse, effect, watching

2 जुलाई 2019 को सूर्यग्रहण शुरू होकर 3 जुलाई को खत्म हो गया, जबकि 17 जुलाई को चंद्रग्रहण लग रहा है। 2 जुलाई को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आया। वहीं चंद्र ग्रहण भारत के साथ कई देशों में नजर आएगा। सूर्य का प्रकाश जब चंद्रमा की वजह से पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे सूर्यग्रहण कहा जाता है। इस दौरान कुछ विशेष बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। खासकर प्रेग्नेंट माहिलाओं को अपने बच्चे को ग्रहण के असर से बचाकर रखना जरूरी होता है। जानिए ग्रहणकाल के दौरान क्या नहीं करना चाहिए:

ग्रहणकाल के दौरान क्या न करें

1. ग्रहणकाल के दौरान या उसके मध्य समय में भोजन करना, पकाना, सोना, सजना-संवरना नहीं चाहिए।

2. मान्यताओं के अनुसार ग्रहण काल के समय गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े सीना आदि से बचना चाहिए। इससे बच्चे को शारीरिक दोष हो सकता है।

3. ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और ग्रहण दर्शन तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

4. मान्यता है कि ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को जरूर नहा लेना चाहिए वरना उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग लग सकते हैं। ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए। 

घर का मेन गेट भी आपके परिवार की सुख-समृद्धि के लिए है जरूरी

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं। तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। ये मान्यताओं पर आधारित हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Solar Eclipse can be Harmful to Pregnant Women
Astro Buddy