DA Image
7 फरवरी, 2021|3:13|IST

अगली स्टोरी

सूर्य ग्रहण 2020 Live: NASA TV पर ग्रहण का लाइव प्रसारण शुरू, देखें अभी

solar eclipse 2020 live streaming

Solar Eclipse 2020 live Streaming: साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज (14 December 2020) पड़ना शुरू हो चुका है। चूंकि भारत में यह रात्रि में है इसलिए यहां देखा नहीं जा सकेगा। लेकिन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के जरिए देख सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक सीध में होते हैं और चंद्रमा दोनों के बीच में होता है। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार खंड ग्रास सूर्यग्रहण (आंशिक सूर्य ग्रहण) होगा। यानी चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाएगा। 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अनुसार, 14 दिसंबर को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण को दक्षिणी अमेरिकी देश चिली और अर्जेंटीना में सबसे ज्यादा स्पष्ठ देखा जा सकेगा। इन दो देशों के अलावा दक्षिणी अमेरिका के कुछ इलाकों के लोग भी इस ग्रहण का गवाह बनेंगे।

सूर्य ग्रहण लाइव स्ट्रीमिंग का डायरेक्ट लिंक- Solar Eclipse Live Streaming By NASA

साल 2020 में ऐसा दूसरी बार होगा जब भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा क्योंकि यह ग्रहण भी शाम के बाद पड़ेगा। ज्योतिष के अनुसार, आज का सूर्य ग्रहण शाम 07:03 बजे से शुरू होगा और रात 12:23 बजे तक चलेगा। इस ग्रहण का मध्यकाल करीब 9:43 बजे होगा जब ग्रहण सबसे ज्यादा दिखाई देगा।

यदि आप भारत से भी इस ग्रहण को अपनी आंखों से देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए ग्रहण का नजारा देख सकेंगे। नेशनल एरोनॉटिक्स स्पेस एडमिनिस्ट्रेशसन (नासा) ने बताया कि इस ग्रहण को लाइव प्रसारित किया जाएगा जिसे दुनियाभर के लोग नासा टीवी (NASA TV) के जरिए अपने घरों से देख सकेंगे।

नासा वेबसाइट का लिंक- www.nasa.gov/nasalive/

इसके अलावा नासा की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी सूर्य ग्रहण का नजारा लाइव देखा जा सकेगा। भारत मे आप ग्रहण का प्रसारण आज रात 9 बजे से 10:30 के बीच देख सकते हैं।

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Solar eclipse 2020 live streaming of eclipse will be seen on NASA TV today know timing