DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Solar Eclipse 2019 : ग्रहण देखते समय रखें खास बातों का खयाल, पढ़ें कैसे आंखों को रखना है सुरक्षित

सूर्य ग्रहण को शास्त्रों में काफी अहमियत दी गई है. लेकिन इसे विज्ञान महज खगोलीय घटना मानता है. साल 2019 में सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को होगा. यह हालांकि यह भारत में नहीं दिखेगा. सूर्यग्रहण को देखने के लिए काफी लोग उत्सुक रहते हैं. ऐसे में कई लोग उत्सुकता में अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा देते हैं. दरअसल सूर्य ग्रहण को देखते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है. देखें सूर्य ग्रहण देखते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए...

दरअसल सूर्य ग्रहण को गलत तरीके से देखने का बहुत ही बुरा नतीजा हो सकता है. दुनिया भर कई वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण देखते समय कई तरह की सावधानी बरतने की सलाह देते हैं.

जानें कब होता है सूर्य ग्रहण, 2 जुलाई को दिखेगा ये नजारा

ग्रहण के दौरान आमतौर पर लोग पानी में सूरज की छवि देखने की गलती कर बैठते हैं. ये तरीका बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. अगर आप पानी में सूरज को देखेंगे तो आंखों की रोशनी जा सकती है. इसके अलावा कुछ लोग पानी में हल्दी या कुछ और पदार्थ डालकर सूर्य ग्रहण देखते हैं. यह भी तरीका गलत और असुरक्षित है.

Solar Eclipse 2019: सूर्यग्रहण के दौरान ये गलतियां न करें गर्भवती महिलाएं 

गौरतलब है कि कुछ लोगों में गलतफहमी है कि अल्ट्रावॉयलेट काले चश्मे से सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है. मगर अल्ट्रावॉयलेट चश्मे सूर्य की किरणों की तीव्रता इतना कम नहीं कर सकते कि आप सुरक्षित ढंग से सूर्यग्रहण देख पाएं. इसके अलावा दूरबीन के जरिए सूरज को देखने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं करें. इससे आपकी आंखों को भारी नुकसान हो सकता है. 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं। तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। ये मान्यताओं पर आधारित हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:solar eclipse 2019 caution surya grahan
Astro Buddy