ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyShivas glory is infinite, immense

सावन 2017 विशेष: शिव की महिमा अनंत, अपार 

भगवान शिव की महिमा अनंत है। उनके रूप, रंग और गुण अनन्य हैं। समस्त सृष्टि शिवमयहै। सृष्टि से पूर्व शिव हैं और सृष्टि के विनाश के बाद शिव ही शेष रहते हैं। शिव की जटाएं अंतरिक्ष का प्रतीक हैं।...

सावन 2017 विशेष: शिव की महिमा अनंत, अपार 
लाइव हिन्दुस्तान टीम  ,meerut Tue, 11 Jul 2017 06:17 AM
ऐप पर पढ़ें

भगवान शिव की महिमा अनंत है। उनके रूप, रंग और गुण अनन्य हैं। समस्त सृष्टि शिवमयहै। सृष्टि से पूर्व शिव हैं और सृष्टि के विनाश के बाद शिव ही शेष रहते हैं। शिव की जटाएं अंतरिक्ष का प्रतीक हैं। चंद्रमा मन का प्रतीक है। शिव का मन चांद की तरह भोला, निर्मल, उज्ज्वल और जाग्रत है। भगवान शिव की तीन आंखें हैं। इसीलिए इन्हें त्रिलोचन भी कहते हैं। शिव की ये आंखें सत्व, रज, तम (तीन गुणों), भूत, वर्तमान, भविष्य (तीन काल), स्वर्ग, मृत्यु, पाताल (तीनों लोक) का प्रतीक हैं।

सर्प जैसा जीव शिव के अधीन है। शिव के हाथ में एक मारक शस्त्र है। त्रिशूल तीनों तापों को नष्ट करता है। शिव के एक हाथ में डमरू है, जिसे वह तांडव नृत्य करते समय बजाते हैं। डमरू का नाद ही ब्रह्मा रूप है। शिव के गले में मुंडमाला है, जो इस बात का प्रतीक है कि शिव ने मृत्यु को वश में किया हुआ है। भगवान शिव ने शरीर पर बाघ की खाल पहनी हुई है। व्याघ्र हिंसा और अहंकार का प्रतीक माना जाता है। इसका अर्थ है कि शिव ने हिंसा और अहंकार का दमन कर दिया है।

शिव के शरीर पर भस्म है। शिवलिंग का अभिषेक भी भस्म से किया जाता है। भस्म का लेप बताता है कि यह संसार नश्वर है। शिव का वाहन वृषभ यानी बैल है। वृषभ धर्म का प्रतीक है। महादेव इस चार पैर वाले जानवर की सवारी करते हैं, जो बताता है कि धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष उनकी कृपा से ही मिलते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें