DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न्याय के देवता हैं शनिदेव, ऐसे करें प्रसन्न

न्याय के देवता शनिदेव मनुष्य के हर अच्‍छे बुरे कार्य का फल प्रदान करते हैं। अगर शनिदेव प्रसन्न हो जाएं तो हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है। शनिदेव, मनुष्य के कर्मों के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं। शनिदेव की अगर कृपा हो जाए तो जीवन में नई तरंग का आभास होता है। सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं शनिदेव को प्रसन्न करने के आसान से उपाय।

प्रत्येक शनिवार को सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिदेव की पूजा करें उन्‍हें नीले रंग के पुष्प अर्पित करें। शनिवार के दिन काले वस्त्र धारण करें। निर्धनों की मदद करने से शनिदेव हमेशा प्रसन्न होते हैं। शनिवार को अपने खाने का कुछ भाग कौवों के लिए निकाल दें। शनिवार के दिन व्रत रखें और एक समय भोजन करें। काली गाय की सेवा करें। शाम के समय काले तिल के तेल का दीपक जलाकर शनिदेव से प्रार्थना करें। प्रत्येक शनिवार बंदरों और काले कुत्तों को बूंदी के लड्डू खिलाएं। घर में शनि यंत्र की स्थापना करें और प्रतिदिन इस यंत्र की विधि-विधान से पूजा करें। महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। शनिवार के दिन काले उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने को किसी निर्धन को दान करने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है। कभी भी अपने साथियों के साथ खराब व्यवहार न करें। हमेशा उनकी मदद करें। ऐसा करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Shanidev
Astro Buddy