ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyshani ki sade sati and dhaiya upay masik shivratri shiv ji remedies

मकर, कुंभ, धनु, कर्क, वृश्चिक वालों के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण, शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Shani Dev : इस समय मकर, कुंभ, मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती और वृश्चिक, कर्क राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या लगने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

मकर, कुंभ, धनु, कर्क, वृश्चिक वालों के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण, शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति के लिए करें ये उपाय
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Jan 2024 06:06 AM
ऐप पर पढ़ें

Shani Sade Sati Masik Shivratri Vrat : इस समय मकर, कुंभ, मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती और वृश्चिक, कर्क राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या लगने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। भगवान शंकर और माता पार्वती की कृपा से व्यक्ति को सभी तरह के सुखों का अनुभव होता है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शंकर की विशेष पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इस दिन भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि- विधान से पूजा की जाती है। इस व्रत में रात्रि में पूजा करने का बहुत अधिक महत्व होता है। पौष मास की मासिक शिवरात्रि 9 जनवरी,मंगलवार को है। शनि की साढ़ेसाती वाले इस दिन शिवलिंग पर कुछ चीजें जरुर अर्पित करें। आइए जानते हैं शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है-

जल

  • शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।  

15 जनवरी से शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन, सूर्य की चाल बदलने से हो जाएंगे मालामाल

दूध

  • शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। 

चीनी

  • शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

मीन राशि में शनि के प्रवेश से मेष वाले होंगे साढ़ेसाती के शिकार, मकर, वृश्चिक, कर्क वालों का चमकेगा भाग्य

केसर

  • शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है।

इत्र

  • शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से मुक्ति हो जाती हैं।     

साल के पहले चंद्र ग्रहण के साथ ही चमकेगा इन 5 राशियों का भाग्य, 2024 के अंत तक रहेंगे मौज में

दही

  • शिवलिंग पर दही भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

देसी घी

  • शिवलिंग पर देसी घी अर्पित करने से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है।

चंदन

  • शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

शहद

  • शिवलिंग पर शहद भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

भांग

  • शिवलिंग पर भांग भी अर्पित की जाती है। भगवान शिव को भांग अर्पित करना शुभ माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें