ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyShani Jayanti 2024 This day of June is very special for shani sadesati and dhaiya to get the blessings of Shani

शनि साढ़ेसाती और ढैया वालों के लिए जून का यह दिन बहुत ही खास

Shani Jayanti 2024 shani sadesati जून के महीने में इस साल एक ऐसा दिन है जब शनि साढ़ेसाती और ढैया वाले शनिदेव की विशेष कृपा पा सकते हैं। वैसे तो कहा जाता है कि शनि आपके कर्मों का हिसाब देते हैं, लेकिन

शनि साढ़ेसाती और ढैया वालों के लिए जून का यह दिन बहुत ही खास
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 May 2024 10:48 AM
ऐप पर पढ़ें

जून के महीने में इस साल एक ऐसा दिन है जब शनि साढ़ेसाती और ढैया वाले शनिदेव की विशेष कृपा पा सकते हैं। वैसे तो कहा जाता है कि शनि आपके कर्मों का हिसाब देते हैं, लेकिन कर्मफलदाता शनिदेव की उनकी जयंती के दिन पूजा अर्चना से शनिदेव विशेष कृपा करते हैं। इस दिन शनि की साढ़ेसाती और ढैया वालों को शनि अराधना से खास कृपा मिलती है। आपको बतादें कि इस समय शनि की साढ़ेसाती मकर, कुंभ व मीन राशि पर चल रही है। कर्क व वृश्चिक पर शनि की ढैय्या का प्रभाव है या जिन व्यक्तियों की कुडंली में शनि अशुभ स्थिति में हो या उन्हें शनि को प्रसन्न करने के लिए इस दिन पीपल के वृक्ष की पूजा, पीपल के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाना चाहिए। इसके अलावा शनि से जुड़ा दान भी करना चाहिए।

शनि के इस परिवर्तन से सोने की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत, 2027 तक लक देगा साथ

कब है शनि जयंती
ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है। इस साल शनि जयंती 6 जून को है। इस दिन वट सावित्रि व्रत भी है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखेंगी। वट सावित्री व्रत रखने से परिवार के लोगों को सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है और वैवाहिक जीवन में खुशियां आती है।

किन चीजों का दान देगा आपको शनि की कृपा
इस दिन दान दक्षिणा का विशेष महत्व होता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार ये सूर्य देव और छाया के पुत्र हैं। भगवान शिव और हनुमान जी की उपासना से भी शनि खुश होते हैं। इसलिए इनकी पूजा आपको हमेशा शनि की कृपा दिलाती है। पीपल और शमी वृक्ष की पूजा, सात मुखी रुद्राक्ष पहनने से शनि दोष कम होता है।शनि असहायों की सेवा, सहायता, काली गाय, काला कुत्ता, कौवे की सेवा करने, सरसों का तेल, कच्चा कोयला, लोहे के बर्तन, काला वस्त्र, काला छाता, काले तिल, काली उड़द आदि के दान करने से शनि शुभफल देते है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें