DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शनि जयंती 2019: आज ये 5 काम भूलकर भी ना करें, वरना शनिदेव देंगे दंड

shani dev

शनि जयंती ज्येष्ठ अमावस्या को मनाई जाती है। इस साल शनि जयंती 3 जून को पड़ रही है और इसी दिन वट सावित्री व्रत भी है। जिसे काफी शुभ माना जाता है और इस दिन शनि भगवान की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। लेकिन शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ कार्य करने से शनि भगवान क्रोधित हो जाते हैं और दंड प्रदान करते हैं। जानिए शनि जयंती के दिन कौन-से कार्य नहीं करने चाहिए।

1. भूखे व्यक्ति को खाली हाथ भेजना: शनि भगवान को गरीब व असहाय लोगों का साथी माना जाता है। इसलिए किसी भी भूखे या गरीब व्यक्ति को अपने पास से खाली हाथ ना लौटाएं, इससे विशेष कृपा की प्राप्ति होती है।

2. बाल और नाखून काटनाः हिंदू शास्त्रों के अनुसार शमि जयंती के दिन बाल और नाखून काटना अथवा कटवाना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शनि जयंती पर बाल और नाखून बनवाने से शनिदेव रूष्ट होते हैं। जिसके कारण व्यक्ति को आर्थिक टंगी अथवा आर्थिक रुकावटें आती है।

3. दर्शन के समय शनि भगवान की आंखों में देखना: शनि जयंती के दिन जब कभी भी शनिदेव के दर्शन करने जाएं तो भूलकर भी उनकी आंखों में आंख डालकर नहीं देखना चाहिए। क्योंकि शनिदेव की दृष्टि वक्र मानी जाती है। इस दिन शनिदेव के पैरों के दर्शन करने चाहिए।

4. स्त्री का अपमान करना: शनि जयंती के दिन किसी भी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव क्रोधित होते हैं और दोषी को अपने कोप का भाजन बनाते हैं। शास्त्रों में ऐसा उल्लेख मिलता है कि शनि की कृपा पाने के लिए महिला का सम्मान करना चाहिए।

5. नये कपड़े खरीदना या पहननाः शनि जयंती के दिन किसी भी प्रकार का नया कपड़ा नहीं खरीदना चाहिए। इतना ही नहीं इस दिन नये कपड़े पहनने भी नहीं चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:shani jayanti 2019 never do these things to get blessings of shanidev
Astro Buddy