ट्रेंडिंग न्यूज़

सहज देवता हैं शनिदेव, ऐसे करें प्रसन्न

शनिदेव सहज और सरल देवता हैं। हम किसी को कष्ट न पहुंचाएं, बड़े बुजुर्गों की सेवा करें, हर किसी की यथासंभव मदद करें तो शनिदेव हमसे कभी नाराज नहीं हो सकते। शनिवार को आने वाली अमावस्या को शनैश्चरी...

सहज देवता हैं शनिदेव, ऐसे करें प्रसन्न
लाइव हिन्दुस्तान टीम,meerutSat, 05 Jan 2019 02:33 AM
ऐप पर पढ़ें

शनिदेव सहज और सरल देवता हैं। हम किसी को कष्ट न पहुंचाएं, बड़े बुजुर्गों की सेवा करें, हर किसी की यथासंभव मदद करें तो शनिदेव हमसे कभी नाराज नहीं हो सकते। शनिवार को आने वाली अमावस्या को शनैश्चरी अमावस्या कहा जाता है। शनैश्चरी अमावस्या के दिन उड़द दाल की खिचड़ी या तिल के तेल से बने पकवान दान करें। ऐसा करने से पितृ दोषों से मुक्ति मिलती है।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे काली बाती बनाकर सरसों के तेल का दीप जलाएं। शनिवार के दिन चमड़े के जूते चप्पल दान करना भी अच्छा रहता है। इस दिन घर में शमी का पेड़ लगाना भी शुभ फलदायी रहता है। शनिवार को महाबलि हनुमान जी की स्तुति से भी लाभ मिलता है। मान्यता के अनुसार, हनुमान जी ने शनिदेव को रावण की कैद से मुक्त कराया था। हनुमान जी की पूजा से शांति मिलती है। शनिवार के दिन काली गाय की सेवा करने से भी लाभ होता है। शनैश्चरी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर सात प्रकार का अनाज चढ़ाएं और इसे जरूरतमंदों में बांट दें। शनि अमावस्या के दिन पीपल देवता पर सुबह-सुबह जल अर्पित करें। काली उड़द की दाल गरीबों में बांटे। इस दिन कुष्ठ रोगियों को भोजन कराएं और काली चीजों का दान करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें