DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  शुक्र के साथ शनि ग्रह रखते हैं मित्रता का भाव, जानें किन राशियों पर रहते हैं मेहरबान
पंचांग-पुराण

शुक्र के साथ शनि ग्रह रखते हैं मित्रता का भाव, जानें किन राशियों पर रहते हैं मेहरबान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Wed, 16 Jun 2021 12:32 PM
शुक्र के साथ शनि ग्रह रखते हैं मित्रता का भाव, जानें किन राशियों पर रहते हैं मेहरबान

ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियां बताई गई हैं। हर राशि का अपना स्वामी ग्रह होता है। स्वामी ग्रह अपनी स्वराशि पर विशेष प्रभाव डालता है। ग्रह के शुभ स्थान व उच्च का होने पर जातक को अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं।  ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह को नौ ग्रहों में विशेष स्थान प्राप्त है। शनि ग्रह का असर उन राशियों पर पड़ता है, जिनके साथ ये मित्रता का भाव रखते हैं। शुक्र के साथ शनि मित्रता का भाव रखते हैं। ऐसे में शुक्र की राशि तुला पर शनि की दृष्टि शुभ रहती है। कहा जाता है कि शनि जन्म कुंडली में अशुभ व कमजोर स्थिति में होने पर जातक के जीवन पर अशुभ प्रभाव डालते हैं। शनि की कृपा पात्र राशियों पर वर्तमान में शनि साढ़े साती व शनि ढैय्या चल रही है। जानिए इन राशियों के बारे में-

1. तुला- तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं। शुक्र ग्रह के साथ शनि मित्रता का भाव रखते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, शुक्र के साथ मित्रता का भाव रखने से शनि की यह उच्च राशि मानी गई है। इस राशि वालों पर शुक्र व शनि दोनों ग्रहों की कृपा रहती है। इस राशि के जातक अपनी मेहनत व ईमानदारी से सफलता हासिल करते हैं। ये अपने कार्यक्षेत्र में नाम रोशन करते हैं। फिलहाल तुला राशि वालों पर शनि की ढैय्या चल रही है। जिसके कारण इस राशि के जातकों को कुछ कष्टों का सामना करना पड़ सकता है।

2. मकर- यह शनि की स्वराशि है। जिसके कारण शनि का शुभ प्रभाव मकर राशि पर रहता है। कहा जाता है कि इस राशि के जातक बुद्धिमान और होशियार होते हैं। ये अपनी मेहनत के दम पर सफलता पाते हैं। इस राशि के लोग जीवन में तरक्की करते हैं। वर्तमान में मकर राशि पर शनि की साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है और इसी राशि में शनि वक्री अवस्था में हैं। शनि का राशि परिवर्तन 29 अप्रैल 2022 को होगा।

3. कुंभ- शनि कुंभ राशि के स्वामी भी हैं। इस राशि वालों पर शनि की विशेष कृपा रहती है। ये ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं। ये लोग दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये जीवन में एक सफल मुकाम पाते हैं। वर्तमान में कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़े साती का पहला चरण चल रहा है।

संबंधित खबरें