Shani amavasya 2019: Today is Shani amavasya and solar eclipse daan of these things is auspicious - Shani amavasya 2019: आज है शनि अमावस्या, इन चीजों का दान है शुभ DA Image
22 नवंबर, 2019|4:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Shani amavasya 2019: आज है शनि अमावस्या, इन चीजों का दान है शुभ

आज है शनि अमावस्या। इस साल 3 शनि अमावस्या का योग बन रहा है। साथ 5 जनवरी की रात सूर्य ग्रहण लगेगा जो 6 जनवरी की सुबह तक रहेगा। हालांकि ये भारत में दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए इसका प्रभाव भारत में नहीं रहेगा। शनि अमावस्या होने के कारण इस दिन शनि देव की विशेष पूजा शुभ रहती है। साथ ही इस दिन शनि दान बहुत ही उत्तम माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शनि अमावस्या के दिन दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करें या किसी शनी मंदिर में शनि देव को तेल चढाएं।

Solar Ecilpse 2019: रविवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण, पढ़ें ग्रहण से जुड़ी जानकारी

यही नहीं शनि अमावस्या के दिन स्नान करने के बाद गणेश पूजन, विष्णु पूजन, पीपल का पूजन करने से शुभ फल प्राप्त होता है। ज्योतिषियों की मानें तो इस दिन तांबे का शनि यंत्र बनाकर इसका विधि-विधान से पूजा करें। शनैश्चरी अमावस्या के दिन उड़द दाल की खिचड़ी या तिल के तेल से बने पकवान दान करें। ऐसा करने से पितृ दोषों से मुक्ति मिलती है।

सूर्य ग्रहण 2019 :5 जनवरी को साल का पहला सूर्यग्रहण, इन 4 राशि वालों की खुल जाएगी किस्मत

शनैश्चरी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर सात प्रकार का अनाज चढ़ाकर गरीबों में बांटने चाहिए।  शनि अमावस्या के दिन पीपल देवता पर सुबह-सुबह जल अर्पित करें। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Shani amavasya 2019: Today is Shani amavasya and solar eclipse daan of these things is auspicious