ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyShaadi There will be auspicious time for marriage for 21 days this year note down the date

Shaadi Muhurat: 21 दिन शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त रहेंगे इस साल, नोट कर लें डेट

VivahVivah Muhurat: 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे, खरमास शुरू हो जाएगा। ऐसे में अगले साल में 15 जनवरी तक मांगलिक कार्यों पर रोक रहेगी।

Shaadi Muhurat: 21 दिन शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त रहेंगे इस साल, नोट कर लें डेट
Shrishti Chaubeyलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

शादी-विवाह शुभ मुहूर्त: 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी संग शादियों की सहालग शुरू हो जाएगी। इसके पहले बीते चार महीनों से शहनाई की गूंज शांत थी। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 23 नवंबर के बाद 21 दिन में विवाह के कुल 19 मुहूर्त हैं, इनमें से 14 शुभ मुहूर्त हैं। देवोत्थान एकादशी का अबूझ साया रहेगा। 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे, खरमास शुरू हो जाएगा। ऐसे में अगले साल में 15 जनवरी तक मांगलिक कार्यों पर रोक रहेगी।

30 नवंबर को बदलेंगे शुक्र चाल, मां लक्ष्मी की कृपा से इन राशियों की होगी चांदी ही चांदी

कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवोत्थान एकादशी कहा जाता है। इस बार यह 23 नवंबर को रहेगी। इस दिन भगवान विष्णु निंद्रा से जागेंगे। इसलिए इसे देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है। इसी दिन से विवाह आदि शुभ कार्य शुरू होंगे। मान्यता है कि अगर शुभ मुहूर्त या तिथि में विवाह संपन्न हों तो वर-वधु को सौभाग्य की प्राप्ति होती है। विवाह की शुभ तिथि और मुहूर्त का सीधा संबंध भगवान विष्णु से माना गया है। इसी कारण चातुर्मास में जब भगवान विष्णु शयन करते हैं तो विवाह आदि शुभ कार्य थम जाते हैं।

इस बार 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर शुक्र और गुरु का उदय हो जाएगा। ज्योतिषाचार्य पंडित राजकुमार शास्त्री ने बताया कि 23 नवंबर से हिन्दुओं के शादी-विवाह का सहालग शुरू हो जाएगा। 16 दिसंबर तक मांगलिक कार्य होंगे। 23 नवंबर से 16 दिसंबर तक 21 दिन शादी-विवाह के शुभ मुर्हूत हैं। बताया कि विवाह के लिए शुक्र, गुरु और राशि के अनुसार नक्षत्र का शुभ होना जरूरी है। उधर, सहालग शुरू होते ही शादी-विवाह से जुड़े कारोबार पर भी रौनक लौटेगी। बैंड-बाजे से लेकर घोड़ा-बग्गी, हलवाई, टैंट कारोबारी, फूल वालों समेत हर किसी को बेहतर कारोबार की उम्मीद है।

1 महीने तक इन राशियों के जीवन में मचेगी हलचल, जब सूर्य बदलेंगे अपनी चाल

नवंबर-दिसंबर विवाह शुभ मुहूर्त

देवउठनी एकादशी के बाद नवंबर माह में 24, 27, 28 और 29, जबकि दिसंबर माह में 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 13, 14 व 15 दिसंबर तक मांगलिक कार्य के लिए शुभ मुहुर्त रहेंगे। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही खरमास शुरू हो जाएगा, जो कि 15 जनवरी तक रहेगा। इस दौरान विवाह आदि मांगलिक कार्य पर रोक रहेगी। खरमास में धनु राशि यानी अग्नि भाव में सूर्य होते हैं। नए साल में 15 जनवरी के बाद ही सहालग शुरू होगा।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें