seven places of modern india associated with the epic mahabharata - महाभारत में उल्लेखित इन 7 जगहों को कलियुग में जाना जाता है इन नामों से, जानें इनका महत्व DA Image
16 दिसंबर, 2019|12:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाभारत में उल्लेखित इन 7 जगहों को कलियुग में जाना जाता है इन नामों से, जानें इनका महत्व

kurushestra

रामायण-महाभारत से जुड़ी ऐसी कई कहानियां हैं, जिनसे जुड़े हुए साक्ष्य आज भी मिलते हैं। जैसे, महाभारत में जिन जगहों का उल्लेख मिलता है, वो आज वर्तमान में भी हैं। उनमें से कई जगहों के नाम बदल दिए गए हैं। आइए, जानते हैं कलियुग में इन जगहों को किन नामों से जाना जाता है- 


हस्तिनापुर
महाभारत  में सबसे ज्यादा महत्व हस्तिनापुर को दिया गया है, क्योंकि पूरी कहानी हस्तिनापुर के इर्दगिर्द ही घूमती है। हस्तिनापुर के लिए ही महाभारत का युद्ध हुआ था। यह स्थान वर्तमान में मेरठ शहर के पास है।


तक्षशीला
तक्षशीला जो महाभारत काल में गंधार प्रदेश राजधानी थी। कौरवों की माता गंधारी गंधार के राजा शुबल की पुत्री थी। कथा है कि यहीं पांडवों के वंशज जनमेजय ने अपने पिता परीक्षित की सांप काटने से मृत्यु के बाद क्रोधित होकर सर्पयज्ञ का आयोजन किया था जिेसमें हजारों नाग जलकर भष्म हो गए थे। यह जगह आज पाकिस्तान के रावलपिंडी में है।


उज्जानिक
महाभारत में जिस उज्जानिक नामक स्थान का जिेक्र किया गया है, वह वर्तमान  काशीपुर है जो उत्तराखंड में  है। यहां पर गुरु द्रोणाचार्य ने कौरवों और पांडवों को शिक्षा दी थी,  द्रोणसागर झील के  बारे में कहा जाता है कि पांडवों ने गुरु दक्षिणा के तौर पर इस झील का निर्माण किया था।


वारणावर्त
महाभारत में वारणावर्त का जिक्र किया गया है। यह वही स्थान है, जहां कौरवों ने लाक्षागृह में पांडवों को जलाकर मारने का प्रयास किया था। यह लाक्षागृह बागपत मेंं  है।


पांचाल
हिंमालय और चंबा नदी के मध्य के क्षेत्रों में बसा था पांचाल राज्य। महाभारत में उल्लेख आया है ‌कि पांचाल नरेश द्रुपद की पुत्री द्रौपदी से पांडवों का विवाह हुआ था।

 

इंद्रप्रस्थ और खांडवप्रस्थ 
महाभारत में जिस इंद्रप्रस्थ और खांडवप्रस्थ का उल्लेख किया है, वह वर्तमान में भारत राजधानी दिल्ली है।

 

दावन
महाभारत काल का वृंदावन आज भी इसी नाम से जाना जाता है। वर्तमान में यह उत्तर प्रदेश में  है। यहां श्रीकृष्ण  रास लीला रचाई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:seven places of modern india associated with the epic mahabharata