DA Image
1 अगस्त, 2020|11:30|IST

अगली स्टोरी

Sawan Somvar 2020: आज से सावन का महीना शुरू, जानें क्या है शिव पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

shivling

Sawan Somvar 2020: आज से भोलेबाबा के भक्तों के लिए सावन का महीना शुरू हो गया है। हिंदू धर्म के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय होता है। मान्यता है कि सावन के महीने में जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा सच्चे मन से करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। बता दें, इस बार सावन का महीना 6 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त को खत्म हो रहा है।

इस बार सावन में 5 सोमवार आएंगे। सावन के सोमवार में शिवलिंग पर जल चढ़ाने से सभी तरह की इच्छाएं जरूर पूरी होती हैं। अगर आप भी इस सावन भगवान शिव को अपनी भक्ति से प्रसन्न् कर लेना चाहते हैं तो पहले जान लें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि। 

ये हैं सावन महीने के 5 सोमवार-
जुलाई 6- सावन का पहला सोमवार
जुलाई 13- सावन का दूसरा सोमवार
जुलाई 20- सावन का तीसरा सोमवार
जुलाई 27- सावन का चौथा सोमवार
अगस्त 3- सावन का पांचवा सोमवार और आखिरी सोमवार

पंचाग के अनुसार सावन पूजा का शुभ मुहूर्त-

इस बार सावन महीने की शुरुआत कृष्ण पक्ष प्रतिपदा 5 जुलाई रविवार को सुबह 10.15 से होगी, जो 6 जुलाई, सोमवार को सुबह 9.25 तक रहेगी। 

सावन की पूजा की विधि-
सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले स्नान कर साफ कपड़े पहनें। इसके बाद घर के पास बने शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव का गंगाजल और दूध से जलाभिषेक करें। इसके बाद शिव लिंग पर सभी तरह की पूजा सामग्री को अर्पित करें और भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sawan Somvar 2020:sawan month starts from 6 july know how to please lord shiva to get wishes fulfilled sawan somvar 2020 puja vidhi shubh muhurat samagri and puja time in hindi