DA Image
3 अगस्त, 2020|12:01|IST

अगली स्टोरी

Sawan Somvar 2020: आज से शुरू सावन के सोमवार, भूलकर भी भगवान शिव को पूजा में न चढ़ाएं ये चीजें

shivling

Sawan Somvar 2020: आज से सावन मास और भगवान शिव की आराधना का पर्व शुरू हो चुका है। इस बार सावन का महीना 6 जुलाई से शुरू होकर होकर 3 अगस्त को खत्म हो रहा है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा सच्चे मन से करता है उसकी सभी मनोकामनाएं जल्दी पूरी होती हैं।

भगवान भोले शंकर को जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता है। लेकिन यह बात भी उतनी ही सत्य है कि जितनी जल्दी भगवान शिव अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं, उतनी ही जल्दी उन्हें क्रोध भी आ जाता है। हर व्रत और पूजा के कुछ नियम बताए जाते हैं। तो आइए इस सावन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जान लें पूजा करते समय भूलकर भी न करें कौन सी गलतियां।   

भगवान शिव की पूजा करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां-
1-तुलसी न चढ़ाएं-

शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव की पूजा करते समय उन्हें कभी भी तुलसी न चढ़ाएं। मान्यता है कि भगवान शिव ने जालंधर नामक राक्षस का वध किया था। पति की मौत के बाद जालंधर की पत्नी वृंदा तुलसी का पौधा बन गई थी। यही वजह है कि भगवान शिव की पूजा में तुलसी चढ़ाना वर्जित माना जाता है। 

2-शंख से जल-
भगवान शिव की पूजा में शंख का प्रयोग करना वर्जित माना जाता है। शंखचूड़ नाम के दैत्य से सभी देवता बहुत परेशान थे। जिसके बाद भगवान शिव ने शंखचूड़ का वध कर दिया था। शंखचूड़ के शरीर की भस्म से ही शंख की उत्पत्ति हुई, यही वजह है कि भगवान शिव की पूजा में शंख का प्रयोग नहीं किया जाता । 

3-नारियल का पानी-
आपने देखा होगा कि शिवलिंग पर नारियल तो अर्पित किया जाता है लेकिन शिवलिंग पर कभी भी नारियल का जल नहीं चढ़ाना चाहिए। नारियल को लक्ष्मी का रूप माना जाता है। 

4-केतकी के फूल-
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार केतकी फूल ने ब्रह्मा जी के झूठ में उनका साथ दिया था। जिससे नाराज होकर भोलेनाश ने केतकी फूल को श्राप दिया कि उसे शिवलिंग पर कभी नहीं चढ़ाया जाएगा। 

5-हल्दी-
शिवलिंग पर हल्दी कभी नहीं चढ़ाई जाती है। हल्दी को महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन शिवलिंग भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है।    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sawan Somvar 2020:sawan month starts from 6 july avoid offering these things to lord shiva while worshiping god shiva in hindi