DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि आज, जानें कब तक है पूजा का मुहूर्त
पंचांग-पुराण

Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि आज, जानें कब तक है पूजा का मुहूर्त

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Alakha
Tue, 30 Jul 2019 10:31 AM
Sawan Shivratri 2019: सावन  शिवरात्रि आज, जानें कब तक है पूजा का मुहूर्त

सावन शिवरात्रि आज पूरे उत्तर भारत में मनाई जा रही है। आज ही कांवड़िए गंगा जी से जल लाकर अपने शिवमंदिरों में जलाभिषेक करते हैं। शिवरात्रि के बाद सावन में चलने वाली कांवड़ यात्रा समाप्त हो जाती है। सावन शिवरात्रि  श्रावण मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई  जाती है।  इस साल यह चतुर्दशी 30 जुलाई को सुबह 11:57 बजे शुरू हो रही है और 31 जुलाई को दोपहर तक रहेगी।

शास्त्रों की मानें तो भगवान शिव की पूजा करने से हर कष्ट से निजात मिल जाती है। यही नहीं ऐसा भी कहा जाता है कि भोले बाबा अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं और बहुत छोटे से ही प्रयत्न से मान जाते हैं।

 

शिवरात्रि मुहूर्त-

इस बार चतुर्दशी तिथि 30 जुलाई 2019 को शुरू होगी और 31 जुलाई 2019 को  सुबह 11 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। महाशिवरात्रि की पूजा 31 जुलाई 2019 को सुबह 9 बजे से 2 बजे तक की जाएगी। 


श्रावण मास भगवान शिव की भक्ति को समर्पित है। शिवरात्रि पर महादेव की पूजा से विशेष फल मिलता है। सावन का महीना भगवान शिव के अलावा मां पार्वती की पूजा-आराधना के लिए भी सर्वेत्तम है।  

सावन 2019: जानें शिवलिंग पर क्यों चढ़ाते हैं बेलपत्र, पूजा से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

सावन विशेष : इस तिथि को व्रत रखने और 11 जोड़ा बेलपत्र चढ़ाने से होता है मनवांछित विवाह


शादीशुदा महिलाएं अपने आगामी जीवन को सुखमय बनाने के लिए उनकी प्रार्थना करती हैं वहीं दूसरी तरफ कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति हेतु शिव पार्वती की पूजा करती हैं। महादेव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त पूरे मन से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करता है उस पर शिव-पार्वती की असीम अनुकंपा होती है। 

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें