DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › Sawan Shivratri 2021: सावन शिवरात्रि होती है खास, जानें डेट, शिव-गौरी पूजा मुहूर्त और व्रत पारण का समय
पंचांग-पुराण

Sawan Shivratri 2021: सावन शिवरात्रि होती है खास, जानें डेट, शिव-गौरी पूजा मुहूर्त और व्रत पारण का समय

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sat, 24 Jul 2021 11:03 AM
Sawan Shivratri 2021: सावन शिवरात्रि होती है खास, जानें डेट, शिव-गौरी पूजा मुहूर्त और व्रत पारण का समय

भगवान शिव को अंत्यत प्रिय सावन या श्रावण मास की शुरुआत 25 जुलाई, दिन रविवार से शुरू होने जा रहा है। सावन का हर दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इस महीने में भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है। सावन महीने के सोमवार को भोलेनाथ और मंगलवार को मंगला गौरी की पूजा का विधान है। कहा जाता है कि जो भक्त सावन के सोमवार या मंगलवार को व्रत नहीं रख पाते हैं तो उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। सावन मास की शिवरात्रि का भी विशेष महत्व होता है। सावन शिवरात्रि के दिन व्रत रखने से भगवान शंकर के साथ माता गौरी का भी आशीर्वाद प्राप्त होने की मान्यता है।

सावन शिवरात्रि महत्व-

 सावन की शिवरात्रि का व्रत और इस दिन भगवान शिव की आराधना करने से अर्चक को शांति, रक्षा, सौभाग्य और आरोग्य की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि सावन की शिवरात्रि व्रती के सभी पाप को नष्ट कर देती है। सावन की शिवरात्रि का व्रत रखने से कुवारें लोगों को मनचाहा वर या वधु मिलने की मान्यता है। वहीं, दांपत्य जीवन में प्रेम की प्रगाढ़ता बढ़ती है।  

इस दिन से शुरू हो रहा है सावन, जानिए कैसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

कब मनाई जाएगी सावन शिवरात्रि-

मासिक शिवरात्रि हर महीने की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास के चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 06 अगस्त, दिन शुक्रवार को शाम 06 बजकर 28 मिनट पर हो रहा है। जो कि 07 अगस्त, दिन शनिवार को शाम 07 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। इस साल सावन शिवरात्रि 6 अगस्त को है।

 

आने वाले 45 दिन इन राशियों के लिए बेहद शुभ, मंगल देव की रहेगी कृपा दृष्टि

सावन शिवरात्रि 2021 शुभ मुहूर्त-

सावन शिवरात्रि को निशिता काल पूजा का समय देर रात 12 बजकर 06 मिनट से देर रात 12 बजकर 48 मिनट तक रहेगी। इस साल सावन शिवरात्रि पूजा का कुल समय 43 मिनट है।

सावन शिवरात्रि 2021 व्रत पारण का समय-

सावन शिवरात्रि का व्रत 6 अगस्त को रखा जाएगा, जिसका पारण 7 अगस्त को होगा। व्रत पारण का शुभ समय 07 अगस्त को सुबह 05 बजकर 46 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 47 मिनट तक है।

संबंधित खबरें