DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › Sawan 2021 : सावन का दूसरा सोमवार आज, शिवजी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें
पंचांग-पुराण

Sawan 2021 : सावन का दूसरा सोमवार आज, शिवजी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Yogesh Joshi
Mon, 02 Aug 2021 05:25 AM
Sawan 2021 : सावन का दूसरा सोमवार आज, शिवजी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

Sawan 2021 : सावन का दूसरा सोमवार आज है। सावन के माह में सोमवार का विशेष महत्व होता है। सावन का महीना शिवजी को समर्पित होता है। इस माह में शिवजी की पूजा- अर्चना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाने से शिवजी प्रसन्न हो जाते हैं। आइए जानते हैं शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाना चाहिए....

जल

  • शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।  

दूध

  • शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। 

आने वाला सप्ताह इन राशियों के लिए शुभ, चमकेगा भाग्य, नौकरी और व्यापार में करेंगे तरक्की

चीनी

  • शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

केसर

  • शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है।

इत्र

  • शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से मुक्ति हो जाती हैं। 

Sawan Somwar : कल है सावन का दूसरा सोमवार, नोट कर लें पूजा का शुभ समय और पूजा- विधि

दही

  • शिवलिंग पर दही भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

देसी घी

  • शिवलिंग पर देसी घी अर्पित करने से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है।

चंदन

  • शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

अगस्त के महीने में सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, देखें क्या आप भी हैं इस लिस्ट में शामिल

शहद

  • शिवलिंग पर शहद भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

भांग

  • शिवलिंग पर भांग भी अर्पित की जाती है। भगवान शिव को भांग अर्पित करना शुभ माना जाता है।

संबंधित खबरें