DA Image
30 जून, 2020|8:12|IST

अगली स्टोरी

Sawan 2020: सावन में बाबा विश्वनाथ का लाइव दर्शन नौ स्थानों से होगा

 ban on entry of devotees in the garbhagriha of kashi vishwanath

इस वर्ष सावन में शहर में नौ स्थानों पर एलईडी के माध्यम से काशी विश्वनाथ के गर्भ गृह का लाइव दर्शन कराया जाएगा। प्रथम चरण में सात स्थानों-ज्ञानवापी, गोदौलिया, लंका, सिगरा, मलदहिया, नदेसर और कचहरी पर लाइव प्रसारण होगा। एलईडी लगाने के लिए दो अन्य स्थानों पर विचार चल रहा है। लाइव शुरू होने से पहले इन नौ स्थानों पर मंदिर के वीडियो दिखाए जाएंगे। 

यह जानकारी सोमवार को चौक स्थित कार्यालय में काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रभारी सीईओ गौरांग राठी ने पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया सावन के सोमवार को मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकास के लिए चार मार्ग होंगे। वहीं सावन के अन्य दिनों में प्रवेश और निकास के लिए तीन रास्तों का इस्तेमाल होगा। पांचो पंडवा और ज्ञानवापी से प्रवेश करने वालों की निकासी भी इसी मार्ग से होगी। वहीं गेट नंबर दो ढुंढिराज गणेश की ओर से प्रवेश करने वालों की निकासी नंदूफारिया लेन की ओर से होगी।

रंपरागत जलाभिषेक पर कल होगा निर्णय
सावन में काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक की विशिष्ट व प्राचीन परंपरा है।  इस बार कोरोना संकट के चलते लागू नियम और परंपरा के बीच फंस गई है। प्रभारी सीईओ गौरांग राठी ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में मंदिर में जलाभिषेक पर रोक का नियम भी न टूटे और सावन की मुख्य अवधारणा का मान भी बना रहे, इसके लिए बीच का रास्ता तलाशा जा रहा है। इस संबंध में निर्णय की दो जुलाई को जानकारी दी जाएगी। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sawan 2020: Baba Vishwanath will have live darshan from nine places in Sawan