DA Image
13 अगस्त, 2020|6:35|IST

अगली स्टोरी

Saudi Hajj:हज के लिए दिशा-निर्देश जारी, पीने को मिलेगा जमजम का बोतल बंद पानी

hajj

सऊदी अरब ने इस साल हज के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मक्का में होने वाले हज के लिए हर साल लाखों लोग जुटते थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से सीमित लोगों को ही हज करने की इजाजत देगा। इस साल देश के बाहर के हज यात्रियों को मक्का आने की अनुमति नहीं होगी। 

सोमवार को जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, हज यात्रियों को जमजम कुएं का मुकद्दस (पवित्र) पानी ही पीने को मिलेगा और यह भी प्लास्टिक की बोतल में पैक होगा। वहीं शैतान को मरने के लिए जमा की जाने वाली कंकड़ियों को सेनेटाइज किया जाएगा और वक्त से पहले ही इकट्ठा किया जाएगा। इसके अलावा नमाज पढ़ने के लिए मुसल्ले (जिसे बिछाकर नमाज पढ़ते हैं) भी खुद ही लाने होंगे। 

इस बार हज यात्रियों को मास्क लगाना होगा, नमाज के वक्त एक दूसरे से दूरी बनानी होगी। यात्रियों को हज से पहले और बाद में पृथकवास में रहना होगा और उन्हें कोरोना वायरस की जांच भी करानी होगी। सऊदी अरब ने कहा कि देश में रह रहे विदेशियों को ही हज करने की इजाजत होगी। इस बार हज जुलाई के अंत में होगा। बता दें कि सऊदी अरब में अब तक 2.13 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 1,968 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Saudi Hajj: Revised guidelines issued for Hajj pilgrims now the pilgrims will get to drink holy water from the holy Zamzam well in Mecca