Hindi Newsधर्म न्यूज़Saturn Retrograde 2024 Horoscope : Vakri shani for 139 days will increase tension of these zodiac sign

139 दिनों तक कुंभ राशि में Shani रहेंगे वक्री, इन 3 राशियों की लगेगी लॉटरी, तो इन राशि वालों की बढ़ेगी टेंशन

Shani Retrograde Horoscope 2024 : कर्म और न्याय के देवता शनि अगले महीने में कुंभ राशि में वक्री होने जा रहे हैं। कुंभ राशि में शनि की वक्री गति का शुभ-अशुभ प्रभाव 12 राशियों पर भी पड़ेगा।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 12 May 2024 05:30 AM
हमें फॉलो करें

Shani Retrograde June 2024 : हिंदू धर्म में शनिदेव को न्याय और कर्म का देवता माना गया है। शनिदेव लोगों को उनके कर्मों के आधार पर शुभ-अशुभ फल देते हैं।  शनि ग्रह एक राशि से दूसरे राशि में बड़ी धीमी गति से विचरण करते हैं। न्यायप्रिय देव शनि 1 राशि में करीब 18 महीने तक उपस्थित रहते हैं। साल 2024 में पूरे साल कुंभ राशि में ही विराजमान रहेंगे। दृक पंचांग के अनुसार, 30 जून 2024 को सुबह 12 बजकर 35 मिनट पर शनिदेव कुंभ राशि में वक्री हो जाएंगे और 15 नवंबर यानी कुल 139 दिनों तक  वक्री अवस्था में ही रहेंगे। जिसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव मेष से लेकर मीन तक 12 राशियों पर भी पड़ेगा। ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार, शनि की वक्री चाल कुछ राशियों की सोई हुई किस्मत चमका देगी, आने वाले दिनों में कुछ राशियों की टेंशन बढ़ सकती है। आइए जानते हैं शनि की वक्री चाल का 12 राशियों पर प्रभाव...

मेष राशि : पास्ट की गलतियों से सीख लें और लाइफ में आगे बढ़ें। इस दौरान कार्यों के अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। लेकिन परेशान होने के बजाएं खूब मेहनत करें। करियर में सफलता हासिल करने के लिए नई रणनीति बनाएं। व्यापार में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। धन हानि हो सकता है। जल्दबाजी में कोई कार्य न करें। जॉब स्विच करने में देरी आएगी।

वृषभ राशि : शनि के वक्री होने से वृष राशि वालों को अज्ञात भय परेशान करेगा। कार्यों में देरी होगी। करियर से जुड़े फैसले बहुत सोच-समझकर लें। जरूरत पड़ने पर कड़े फैसले लेने में संकोच न करें। नई जिम्मेदारियों से दूर न भागें। अपने प्रोफेशनल गोल्स पर फोकस करें। धन के मामले में कोई रिस्क न लें। आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने का प्लान बनाएं।

मिथुन राशि : शनि की वक्री चाल से मिथुन राशि वालों के जीवन में परेशानियां बढ़ेंगी। जीवन में कई बड़े बदलाव होंगे। चुनौतियों से न घबराएं। सोच-समझकर कोई फैसला लें। इस दौरान धन से जुड़ी दिक्कतें बनी रहेंगी। खर्चों की अधिकता से मन परेशान रहेगा। अपने खर्च करने की आदतों पर नजर रखें। नया फाइनेंसशियल प्लान बनाएं। व्यर्थ की चीजों पर धन खर्च न करें।

कर्क राशि : बिजनेस में बढ़ोत्तरी के नए अवसरों की तलाश करें। नए परिवर्तनों का स्वागत करने के लिए तैयार रहें। धैर्य बनाएं रखें। चुनौतियों से हार न मानें। इस दौरान इनवेस्टमेंट के नए अवसरों पर नजर रखें। अचानक से बढ़ते खर्च पर नजर रखें। धन का प्रबंधन होशियारी से करें। धन के मामले में कोई रिस्क न लें।

सिंह राशि : पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाए रखें। आर्थिक मामलों में थोड़े बदलाव आएंगे। कार्यों में देरी होगी। पार्टनरशिप के बिजनेस में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अपने परफॉर्मेंस पर ध्यान दें। ऑफिस में सभी कार्यों को बड़ी सावधानी से हैंडल करें। आर्थिक मामलों में अस्थिरता बनी रहेगी। इसलिए होशियारी से धन खर्च करें।

कन्या राशि : शनि की वक्री गति से कन्या राशि वालों के जीवन में खूब हलचल होगी। अपने करियर गोल्स पर फोकस करें। प्रोफेशनल लाइफ में नई चुनौतियों से निपटनेके लिए तैयार रहें। धैर्य बनाए रखें और सफलता प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करें। अपने काम पर ध्यान दें। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें। अपने खर्च करने की आदतों पर नजर रखें और जल्दबाजी में धन खर्च करने से बचें।

तुला राशि : शनि की वक्री चाल से तुला राशि वालों का तनाव बढ़ेगा। अज्ञात भय को लेकर न परेशान रहेगा। लेकिन पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। ऑफिस में नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी। हालांकि, सभी कार्य रुक-रुककर चलेंगे। इस दौरान किसी से धन उधार न लें। आर्थिक मामलों में थोड़ा सतर्क रहें और धन का प्रबंधन होशियारी से करें।

वृश्चिक राशि : प्रोफेशनल लाइफ में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान भावनाओं का उतार-चढ़ाव संभव है। पारिवारिक जीवन में जिम्मेदारी बढ़ेगी। अपने करियर गोल्स को लेकर मोटिवेटेड रहेंगे। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। यह निवेश के नए अवसरों पर नजर रखने और नया फाइनेंसशियल प्लान बनाने का उत्तम समय है।

धनु राशि : प्रोफेशनल लाइफ में महत्वकांक्षी नजर आएंगे। लेकिन सभी कार्य रुक-रुककर चलेंगे। करियर में तरक्की के लिए नई रणनीति बनाएं। अपनी स्किल को बेहतर बनाने की कोशिश करें। विचारों में स्पष्टता बनाए रखें। ऑफिस में सहकर्मियों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। आर्थिक मामलों में कोई रिस्क लेने से बचें। धन लाभ के नए अवसरों की तलाश करें।

मकर राशि : प्रोफेशनल लाइफ में वातावरण अनुकूल रहेगा। अपने फ्यूचर गोल्स पर फोकस करें। करियर में तरक्की के लिए मेंटर्स और सीनियर्स की हेल्प लेने में संकोच न करें। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस दौरान बड़े अमाउंट में इनवेस्ट न करें। धन से जुड़े फैसले होशियारी से लें। इससे जीवन के हर क्षेत्र में खूब तरक्की करेंगे। धन-संपत्ति में वृद्धि के योग बनेंगे।

कुंभ राशि : वक्री शनि जीवन में कई बदलाव लाएंगे। अपने करियर गोल्स को लेकर मोटिवेटेड रहेंगे। लेकिन तरक्की की राह पर बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। परिस्थिति के अनुकूल ढलने की कोशिश करें। करियर से जुड़े फैसले होशियारी से लें।  धन के मामले में थोड़ा सावधान रहें।

मीन राशि :वक्री शनि मीन राशि वालों की कड़ी परीक्षा लेंगे। मानसिक तनाव बढ़ेगा। सभी कार्य धीमी गति से चलेंगे। जल्दबाजी में किए गए कार्यों से नुकसान हो सकता है। अचानक से बढ़ते खर्च से मन परेशान रहेगा। अपने खर्च करने की आदतों पर नजर रखें। इस दौरान धन से जुड़े फैसले लेते समय कोई भी रिस्क लेने से बचें।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

ऐप पर पढ़ें