ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySaturn horoscope 2024 Shani Sade Sati And Dhaiya Maha dasha kumbh rashi remedies in hindi

2024 में कुंभ राशि पर रहेगी शनि की साढ़े साती, जानें Shani की महादशा से राहत पाने के सरल उपाय

Shani Gochar 2024 : साल 2024 में न्याय के देवता शनि पूरे साल कुंभ राशि में विराजामान रहेंगे। कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। जिससे कुंभ राशि के लोगों को बहुत संभलकर चलना होगा।

 2024 में कुंभ राशि पर रहेगी शनि की साढ़े साती, जानें Shani की महादशा से राहत पाने के सरल उपाय
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 03 Jan 2024 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

Shani Transit 2024 : ज्योतिष गणनाओं के अनुसार, साल 2024 में कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चलेगी। ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय, कर्म, कड़ी मेहनत, धैर्य और अनुशासन का कारक माना गया है। कुंभ राशि में शनि की उपस्थिति के कारण जीवन में कई शुभ-अशुभ फल मिलेंगे। नौकरी-कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। धन का आवक बढ़ेगा, लेकिन खर्चों की अधिकता से मन परेशान भी रह सकता है। स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकता है। धैर्यता की कमी महसूस होगी।  इस वर्ष शनि के अशुभ प्रकोपों से बचने के लिए कुंभ राशि वालों को कुछ विशेष उपाय जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं शनि की महादशा, साढ़ेसाती और ढैय्या से राहत पाने के सरल उपाय...

साढ़ेसाती का असर : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में शनि की साढ़ेसाती चलने पर जातक के करियर, सक्सेस, रिलेशनशिप और फाइनेंस से जुड़े मामलों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शनि की साढ़ेसाती का असर 7.5 साल तक रहता है। जिससे व्यक्ति को कर्मों के आधार पर शुभ-अशुभ फल मिलते हैं। कुंडली में शनि की साढ़ेसाती होने पर जातक को करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कड़ी मेहनत के बावजूद असफलता का सामना करना पड़ सकता है और कार्यक्षेत्र में विरोधी बढ़ने लगते हैं। शनि के प्रभाव से जातक को स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कते भी रहती है। व्यक्ति मेंटल स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। शनि की अशुभ दृष्टि से व्यक्ति आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। खर्चों की अधिकता रहती हैं और व्यक्ति को जीवन में धन की तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही शनि की साढ़ेसाती चलने पर लोगों के रिश्ते भी धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं। फैमिली, फ्रेंड्स और प्रियजन से रिश्तों में गलतफहमियां बढ़ने लगती है और रिश्तों में दूरियां आ जाती है।

18 जनवरी को बुध-शुक्र की युति से Kumbh समेत ये राशियां होंगी मालामाल, अचानक से होगा धन लाभ

साढ़ेसाती से राहत पाने के उपाय :

शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न और धन का दान करें।
नेगेटिविटी दूर करने के लिए हवन और धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल हों।
हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया प्रज्जवलित करें।
शनिवार के दिन शनिदेव को काला तिल अर्पित करें।
शनि दोषों से छुटकारा पाने के लिए शनि स्त्रोत या शनि मंत्रों का जाप कर सकते हैं।
कालभैरव और भगवान शिव की पूजा-उपासना करने से भी शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है।
मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमानजी को गुड़ और काला चाना अर्पित करें। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें