ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysaturday shani dev remedies upay totke shani sade sati and dhaiya

शनिवार उपाय : शनि दोषों से मुक्ति के लिए करें ये छोटा सा काम, शनि देव हो जाएंगे मेहरबान

आज शनिवार का दिन है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव और हनुमान जी का होता है। इस दिन विधि- विधान से शनि देव और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। शनि देव के अशुभ प्रभावों से व्यक्ति को...

शनिवार उपाय : शनि दोषों से मुक्ति के लिए करें ये छोटा सा काम, शनि देव हो जाएंगे मेहरबान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 May 2021 06:33 AM
ऐप पर पढ़ें

आज शनिवार का दिन है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव और हनुमान जी का होता है। इस दिन विधि- विधान से शनि देव और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। शनि देव के अशुभ प्रभावों से व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शनिदेव के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आपको शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। हनुमान जी की पूजा करने से शनि के अशुभ प्रभावों से बचा जा सकता है। हनुमान जी के भक्तों पर शनि देव का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है। आइए जानते हैं शनिवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए।

चोला चढ़ाएं

  • शनि दोषों से मुक्ति के लिए हनुमान जी को शनिवार के दिन चोला चढ़ाएं। जो व्यक्ति हनुमान जी को चोला चढ़ाता है उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है। 

एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ करें

  • नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी तरह के दोषों से मुक्ति मिलती है। शनिवार के दिन एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है। 

हनुमान जी को भोग लगाएं

  • शनिवार के दिन हनुमान जी को भोग अवश्य लगाएं। आप अपनी इच्छानुसार भोग लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाया जाता है। 

भगवान राम के नाम का संकीर्तन करें

  • हनुमान जी को खुश करने का सबसे आसान और सरल उपाय है भगवान राम के नाम का संकीर्तन। जो व्यक्ति नियमित रूप से भगवान राम के नाम का संकीर्तन करता है, उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस पर हनुमान जी की कृपा हो जाए, उस व्यक्ति के जीवन से संकट हमेशा- हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें