Hindi Newsधर्म न्यूज़saptahik rashifal weekly horoscope 27 may- 2 june 2024 future predictions rashi parivartan bhavishyafal

Horoscope : आज से शुरू होंगे इन 5 राशियों के अच्छे दिन, 7 दिनों तक खूब मनाएंगे जश्न, धन- संपदा में होगी वृद्धि

Horoscope : ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। ग्रहों की चाल से आने वाला सप्ताह कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है।

rashifal 31 october 2022 horoscope
Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 27 May 2024 12:46 PM
हमें फॉलो करें

Weekly Horoscope Saptahik Rashifal : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल का विशेष महत्व होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की चाल से कुछ राशि वालों को शुभ फल मिलते हैं तो कुछ राशि वालों को अशुभ फल की प्राप्ति होती है। ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। ग्रहों की चाल से आने वाला सप्ताह कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं आने वाला सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा। पढ़ें मेंष से लेकर मीन राशि तक का हाल...

मेष राशि- इस सप्ताह सितारों की चाल किसी भी धर्म और दान के कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण होगी। फलस्वरूप संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए मन उत्साहित रहेगा। बहुत मुमकिन है कि किसी धर्म और दान के कार्यों को अंतिम रूप देने की इच्छा पूरी हो। इस सप्ताह की शुरुआत से ही सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने और तय समय में काम पूरा करने में महत्वपूर्ण प्रगति के अवसर मिलेंगे। अगर आप किसी धर्म और दान के कार्य को अंतिम रूप देने में लगे हैं तो सितारों की चाल सुखद और अद्भुत परिणाम की सौगात देगी। मीन राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में साझेदारों के बीच प्यार के पल आएंगे। सप्ताह के तीसरे भाग से कार्य व्यवसाय में फिर से वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में प्रेम के पल आ सकते हैं। लेकिन संतान पक्ष को लेकर कुछ चिंतित रहेंगे। इसलिए अपनी समझ को कमजोर ही करें तो अच्छा होगा। कुल मिलाकर इस सप्ताह के सितारे सुखद और शानदार रहेंगे। लेकिन सावधान रहना।

वृषभ राशि- इस सप्ताह ऐसे लोग होंगे जो कार्मिक और व्यावसायिक कौशल बढ़ाने का उपहार देंगे। फलस्वरूप संबंधित क्षेत्रों में निरंतर प्रगति के अवसर प्राप्त होंगे। निजी क्षेत्र हो या सरकारी क्षेत्र, इस सप्ताह सितारों की आवाजाही सुखद परिणाम देगी। इससे मन में कदम-कदम पर उत्साह बना रहेगा। लेकिन संतान पक्ष को लेकर कुछ चिंतित रहेंगे। हालांकि सप्ताह के मध्य में फिर से सितारों की चाल आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में शुभ और सकारात्मक रहेगी। फलस्वरूप आजीविका के क्षेत्रों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। इस दौरान आपका रहन-सहन सुखद और विलासी रहेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको कहीं यात्रा और प्रवास के सिलसिले में जाना होगा। आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस सप्ताह कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं। इसलिए स्मार्टनेस बनाए रखें। पूंजी निवेश से सकारात्मक माहौल बनाया जा सकता है।

मिथुन राशि- इस सप्ताह आजीविका के क्षेत्रों में कदम-कदम पर सफलता मिलेगी। अगर आप कहीं घूमना-फिरना चाहते हैं तो मनचाही सफलता मिलेगी। चाहे वह फिल्म निर्माण, अनुसंधान, कला, प्रबंधन, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा से संबंधित क्षेत्र हों या विकास के अन्य महत्वपूर्ण अवसर हों। अगर आप सिविल और प्रतियोगी परीक्षाओं में अपना भाग्य आजमा रहे हैं तो प्रयास जारी रखें। आर्थिक पहलुओं से निपटने में इस सप्ताह की शुरुआत से ही अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि सप्ताह के मध्य में फिर से तारों की चाल से शरीर में कमजोरी और दर्द हो सकता है। लेकिन सप्ताह के अंतिम दिनों में फिर से शरीर से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को करने में वांछित प्रगति होगी। कुल मिलाकर इस सप्ताह सितारों की चाल सुखद और अद्भुत परिणामों की सौगात देगी। लेकिन एहतियात की जरूरत होगी।

कर्क राशि- इस सप्ताह सितारों की चाल आपको पढ़ाई और अध्यापन से संबंधित पहलुओं में महारत हासिल करने के अवसर देगी। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सितारों की चाल खूबसूरत परिणाम दे सकती है। यदि आप फिल्म, अभिनय, कला, संगीत और चिकित्सा के क्षेत्र में हैं, तो आपको वांछित परिणाम पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। हालांकि धन संबंधी मामलों में खर्चा अधिक रहेगा। लेकिन अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। प्रेम संबंधों में इस सप्ताह मध्यम परिणाम मिल सकते हैं। ऐसे में पार्टनर के बीच प्यार बनाए रखने की चुनौती होगी। अगर आप विवाह योग्य हैं तो दांपत्य जीवन में उन्नति के अवसर मिलेंगे। लेकिन पूंजी निवेश के मामले में दस्तावेज तैयार करने में समय लग सकता है। इस सप्ताह के अंतिम दिनों में आप जमीन-जायदाद से जुड़े किसी काम को निपटाने में सफल रहेंगे।

सिंह राशि- इस सप्ताह सितारे बेहतर कार्यकुशलता की ओर बढ़ेंगे। लेकिन आपको इस दिशा में और अधिक सक्रिय होने की आवश्यकता होगी। इस सप्ताह की शुरुआत से आपको अपनी आजीविका के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा और प्रवास पर जाना होगा। लाभांश से पूंजी निवेश में वृद्धि हो सकती है। इस सप्ताह के सितारे खुशनुमा माहौल देंगे। हालांकि इस सप्ताह के मध्य में कुछ कार्यों को पूरा करने में अधिक समय लग सकता है। स्वास्थ्य पहले से कुछ कमजोर रहेगा। ऐसे में समझदारी से चलना फायदेमंद रहेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में दांपत्य जीवन के आंगन में हंसी-खुशी के पल आएंगे। लेकिन इस दौरान अचल संपत्ति में विवाद के कारण आप कुछ परेशान रहेंगे। हालांकि कोर्ट कचहरी के मामलों में निरंतर प्रगति के अवसर मिलेंगे। लेकिन संबंधित क्षेत्रों में पूरी सावधानी के साथ चलना होगा।

कन्या राशि- इस सप्ताह श्रेष्ठ सोच आपको सुखद परिणाम देगी। साथ ही रचनात्मक कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने में कारगर साबित होगा। जिससे परिवार घर के कामों को पूरा कर पाएगा। मुमकिन है आज किसी मनोरंजन के सिलसिले में आपको दूर-दराज के इलाकों की यात्रा करनी पड़े। वैसे साहित्य, संगीत और कला का सृजन आपकी क्षमता में बना रहेगा। फलस्वरूप रचनात्मक कार्यों में रुचि जागृत होगी। घर, परिवार और समाज में व्यवहार बेहतर रहेगा। इस सप्ताह संतान के दायित्वों के प्रति सक्रियता रहेगी। हालांकि सप्ताह के मध्य में फिर से सितारों की चाल सुखद और शानदार रहेगी। इससे तय समय में काम पूरा करने में उल्लेखनीय प्रगति के योग बनेंगे। इस सप्ताह के अंतिम दिनों में धन संबंधी मामलों में अधिक खर्च होने से आप फिर से परेशान रहेंगे। परंतु पूंजी निवेश में लाभ होगा। इरादा फलीभूत होगा।

तुला राशि- इस सप्ताह मन को प्रसन्न रखना, अच्छा सोचना और पौष्टिक पदार्थों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए सुखद और अद्भुत रहेगा। अगर पूर्व में कोई रोग या परेशानी है तो उसे दूर करने में आप सफल हो सकते हैं। लेकिन आपको अपने नियमित आहार में दूध, दही, घी और फलों को शामिल करना होगा। वहीं दूसरी ओर नियमित व्यायाम से आवश्यक और मेहनत से किए गए प्रयासों को बल देने के सुखद अवसर मिलेंगे। रोजी-रोटी से जुड़े कार्यों को पूरा करने में निरंतर प्रगति का दौर रहेगा। अगर कोई पैसों का लेन-देन है, तो उसे निपटाने में निरंतर प्रगति का दौर रहेगा। हालाँकि, कुछ मामलों में, विरोधी पक्ष कुछ परेशान करने की साजिश रच सकते हैं। इसलिए संबंधित दस्तावेजों को लेकर लापरवाही न करें, नहीं तो आप परेशान हो सकते हैं। इस सप्ताह संबंधित दस्तावेजों के रखरखाव को लेकर अधिक उत्साहित रहने की आवश्यकता होगी। अगर आप कहीं पूंजी निवेश करना चाह रहे हैं।

वृश्चिक राशि- इस सप्ताह सितारों की चाल दांपत्य जीवन के आंगन में हंसी-खुशी के पल देगी। परिणामस्वरूप, किए गए प्रयासों को जारी रखने में अधिक सक्रिय होने की आवश्यकता होगी। इससे गृहस्थ जीवन सुखमय और वैभवपूर्ण रहेगा। यदि आप आजीविका से जुड़े कार्यों को पूरा करने में लगे हैं तो प्रयास जारी रख पाएंगे। इस सप्ताह के मध्य भाग में धन कमाने और जुटाने के प्रयासों को काफ़ी सफलता का उपहार मिलेगा। मेष राशि के जातक प्रेम संबंधों में भागीदारों के बीच प्रेम के पल बिता सकते हैं। इस दौरान आर्थिक प्रगति के अवसर मिलेंगे। सप्ताह के मध्य में फिर से सितारों की चाल आर्थिक संदर्भ को प्रगाढ़ करने के अवसर देगी। हालांकि इस दौरान कानूनी मामलों को पूरा करने में अधिक समय लग सकता है। अगर लेन-देन संबंधी कोई समस्या है, तो उसे निपटाने में समय लग सकता है। इसलिए प्रयास जारी रखने में संकोच न करें तो अच्छा होगा।

धनु राशि- इस सप्ताह के सितारे आपको मार्केट की मांग और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के मामले में इस सप्ताह की शुरुआत से ही कुछ परेशान रहेंगे। इसलिए अपनी समझ को कमजोर ना करें। वैसे माता-पिता व परिजनों का सहयोग बनाए रखने के लिए अधिक तत्पर रहने की आवश्यकता होगी. आजीविका के क्षेत्रों में इस सप्ताह के मध्य में महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी। लेकिन प्रेम संबंधों में समझदारी से चलने की जरूरत होगी। संतान पक्ष से लाभ के अवसर मिलेंगे। इसलिए अपनी समझ को कमजोर न करें तो अच्छा होगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में लेन-देन के मामले निपटाने में सफल रहेंगे। इसलिए अपनी समझ को कमजोर ना करें। तो अच्छा रहेगा।

मकर राशि- इस सप्ताह के सितारे राजनीतिक और सामाजिक सरोकारों से निपटने के मामले में सुखद रहेंगे। यदि आप किसी पद और उत्तरदायित्व की दौड़ में शामिल हैं तो सितारों की चाल आपको अनुकूल वातावरण देगी। इस सप्ताह की शुरुआत में घर परिवार के बीच चल रहे तनाव को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होगा। फलस्वरूप किसी धार्मिक व वैवाहिक कार्य को अंतिम रूप देने की मंशा फलीभूत होगी। इसलिए प्रयास जारी रखने में संकोच न करें तो अच्छा होगा। सप्ताह के मध्य में भौतिक सुख-सुविधाओं को उन्नत करने के अवसर मिलेंगे। इससे तन और मन को प्रसन्न रखा जा सकता है। हालांकि पूंजी निवेश और विदेश से जुड़े कार्यों में कुछ समय लग सकता है। लेकिन विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह बहुत ही शानदार रहेगा। इस सप्ताह के मध्य में प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी। कुल मिलाकर सितारों की चाल सर्वाधिक शुभ फल देने वाली रहेगी।

कुंभ राशि- इस सप्ताह के सितारे महंगे कपड़े बनाने और संग्रह करने में अनुकूल रहेंगे। इस सप्ताह आपको ग्रहों की चाल सुखद परिणाम प्रदान करेगी। परिणामस्वरूप कुछ बड़ी योजनाएं आपके हाथ लग सकती हैं। अगर आप किसी जमीन जायदाद की खरीदारी में लगे हैं तो मनचाही तरक्की के अवसर मिलेंगे। फलस्वरूप उनसे संबंधित दस्तावेजों को निपटाने में प्रगति होगी। लेकिन स्वास्थ्य के मामले में इस सप्ताह के सितारे कमजोर रह सकते हैं। ऐसे में खान-पान पर पूरा ध्यान दें। वहीं दूसरी ओर सप्ताह के मध्य में फिर से आजीविका के क्षेत्रों में प्रगति के अवसर मिलेंगे। सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन इस सप्ताह के अंतिम दिनों में आजीविका से जुड़े पहलुओं को सजाने में अधिक सक्रिय रहने की आवश्यकता होगी। ऐसे में समझदारी से काम लेना बेहतर होगा। कुछ विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। इसलिए धैर्य और विश्वास बनाए रखें।

मीन राशि- इस सप्ताह शारीरिक क्षमताओं के लिए अनुकूल रहने वाला है। अगर पूर्व में कोई रोग या परेशानी है तो उसे दूर करने में आप सफल हो सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखद और अद्भुत रहेगा। इससे गृहस्थ जीवन में सुधार के अवसर प्राप्त होंगे। यदि पहले से कोई विवाद चल रहा है तो वह सुलझ सकता है। अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो सितारों की चाल मनचाहा परिणाम देगी। इससे निजी और सरकारी कार्यों में लाभ प्राप्त होगा। स्वास्थ्य के मामले में इस सप्ताह के सितारे अच्छे रहेंगे। हालांकि सप्ताह के मध्य में संबंधित क्षेत्रों में आपकी भागदौड़ अधिक रहेगी। आजीविका से जुड़े मामले हों या व्यवसाय को उन्नत करने की जिज्ञासा, निरंतर लाभांश मिलेगा। इस सप्ताह के अंतिम दिनों में आजीविका के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति के अवसर मिलेंगे। लेकिन पूंजी निवेश में थोड़ा समय लग सकता है।

ऐप पर पढ़ें