Hindi Newsधर्म न्यूज़saptahik rashifal weekly horoscope 10-16 june 2024 future predictions rashi parivartan bhavishyafal

Horoscope : आज से शुरू होंगे इन 5 राशियों के अच्छे दिन, 7 दिनों तक खूब मनाएंगे जश्न, धन- संपदा में होगी वृद्धि

Horoscope : ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। ग्रहों की चाल से आने वाला सप्ताह कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 10 June 2024 02:41 PM
हमें फॉलो करें

Weekly Horoscope Saptahik Rashifal : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल का विशेष महत्व होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की चाल से कुछ राशि वालों को शुभ फल मिलते हैं तो कुछ राशि वालों को अशुभ फल की प्राप्ति होती है। ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। ग्रहों की चाल से आने वाला सप्ताह कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं आने वाला सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा। पढ़ें मेंष से लेकर मीन राशि तक का हाल...

मेष राशि- अब समय आ गया है एक नेता के रूप में उभरने का। अपनी प्रतिबद्धता के स्तर को देखते हुए, आपको विजयी होना चाहिए। आप यथार्थवादी मानसिकता और पद्धति अपनाकर प्रतियोगिता पर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह संभव है कि पोस्ट-ग्रेजुएट प्रशिक्षण कार्यक्रम में दाखिला लेने से आपको पेशेवर रूप से मदद मिल सकती है। जैसा कि आप घर में एक महत्वपूर्ण अवसर को चिन्हित करने के लिए तैयार करते हैं, वहां खुशी और सद्भावना का मूड हो सकता है। आपका साथी आपके लिए बिना शर्त प्यार और समर्थन दिखाना जारी रख सकता है, और आप दोनों केवल एक दूसरे के करीब आएंगे। अपने खर्च पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बात की अच्छी संभावना है कि आपका ख़र्च आपके आने वाले नकदी प्रवाह से तेज़ी से बढ़ सकता है और आपको एक गंभीर स्थिति में डाल सकता है। अपने परिव्यय कम करें और अनपेक्षित खर्चों और ऋण चुकौती के लिए कुछ नकदी हाथ में रखें। जरूरत पड़ने पर अपने शरीर को आराम दें और ज्यादा थकने से बचें। अपने भीतर आनंद खोजना सीखें।

वृष राशि-  आप जिस दिशा में काम कर रहे हैं, उस पर ध्यान न दें और आपने जो प्रयास किया है, उसे कम न होने दें। यदि आप अलग-अलग संदर्भों में फिट होने के लिए खुद को आकार दे सकते हैं, तो आप कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं। कड़ी मेहनत और सावधानी से काम करना अंत में भुगतान कर सकता है।  हर तरफ से तारीफों की झड़ी लग सकती है, और कुछ को पदोन्नति की पेशकश भी की जा सकती है। सेवा क्षेत्र के लोगों को पैसा कमाने के नए अवसर मिल सकते हैं, जबकि उद्यमियों को अपने उद्यमों को विकसित करने और नए बाजारों में प्रवेश करने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए। आप पा सकते हैं कि आपके सबसे करीबी लोग आपको प्रोत्साहित करते हैं और आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आपका समर्थन करते हैं। सच्चा प्यार पाने वालों के लिए भाग्यशाली लोगों का एक रिश्ता हो सकता है जो टिकता है।एक-दूसरे को गहराई से जानें, और एक-दूसरे के लिए आपका स्नेह निश्चित रूप से बढ़ेगा।योग और गहरी साँस लेने के व्यायाम तनाव को दूर करने और आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं।

मिथुन राशि- इस सप्ताह आपके अंदर आत्म-आश्वासन और मुखरता की प्रबल भावना होगी। आपकी कड़ी मेहनत और ध्यान का भुगतान हो सकता है और भाग्य अंततः आपके पक्ष में हो सकता है, जिससे आप वह सब पूरा कर पाएंगे जो आपने करने के लिए निर्धारित किया था।यह संभव है कि आपका धन भागफल उच्च बना रहे और आप विभिन्न स्रोतों से नकदी अर्जित करना जारी रखें।  अपने वरिष्ठों और साथियों के साथ अपने सभी मतभेदों को दूर करने के बाद, आप आत्मविश्वास और सफलता के साथ नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।पारिवारिक गतिविधियों की वजह से यह सप्ताह आपके लिए एक हवा भरा होना चाहिए। इस बात की संभावना है कि आप और आपका साथी एक-दूसरे के प्रति अधिक आकर्षित महसूस करें और साथ में अधिक समय बिताएं।  आकार में आने की कोशिश करते समय आपको कभी भी कोई जोखिम नहीं उठाना चाहिए, चाहे वे कितने भी आकर्षक क्यों न लगें।अपने पैर की उंगलियों पर रहें और नियमित रूप से सुधार करें कि आप कौन हैं।

कर्क राशि- इस सप्ताह भ ले ही आप अपने प्रोफेशनल और निजी जीवन में सफलता के एकदम किनारे पर खड़े हैं। फिर भी सावधानीपूर्वक अपना एक- एक कदम आगे बढ़ाएं। कोई भी गलती करने से बचने के लिए सभी चीजों के बारे में अच्छी तरह समझना बेहद जरूरी है। प्यार की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। पुनर्मिलन आपके रोमांटिक संबंध को पूरी तरह से खुशियों से भर देगा। अपने प्रियजन के साथ खुशियों को मनाने के लिए आपको सामान्य से अधिक खर्च करने की संभावना है। उच्च आधिकारिक से मिलने के लिए बिचौलियों का सहारा न लें।

सिंह राशि- इस सप्ताह आपको अपनी क्षमताओं को विकसित करने और समय का बेहतर प्रबंधन तरीके सीखने की ओर ध्यान देना चाहिए। आपके उत्साह को देखकर दूसरे लोग अपने लंबे समय से अटके कार्यों को पूरा करने के लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं। जो वर्कफ्लो को व्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है। छोटी- छोटी बातें परिवार में बहस और टकराव का कारण बन  सकती है। अनिश्चित स्थिति को सावधनी पूर्वक संभालने की जरूरत है। स्टूडेंट इस सप्ताह होने वाली परीक्षाओं में पास जो सकते हैं। 

कन्या राशि- परिणाम की चिंता किए बगैर आप इस सप्ताह अपना सबकुछ दें सकते हैं। आप खुद को उन ऊंचाईयों तक लेकर जा सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है। विरासत में मिली संपति और पहले से खरीदे हुए  शेयर में मुनाफा होने की वजह से वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकता है। घरेलू सद्भाव और शांति की वजह से पारिवारिक संबंध और मजबूत हो सकता है। अनमैरिड लोगों को अपनी भावनाओं पर काबू रखना चाहिए और नए रिश्ते में पड़ने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

तुला राशि- इस सप्ताह काम के लेकर आप एक नए दृष्टिकोण से चीजें देखना शुरू कर देंगे। अपनी रचनात्मक क्षमता के कारण आप दूसरों की मानसिकता को समझने में सक्षम होंगे। आने वक सप्ताह आपके लिए आर्थिक रूप से लाभकारी होगा। व्यापारी अपने आर्थिक जीवन में लाभ मिलता है देख सकते हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय होगा पुराने विवाद शांतिपूर्ण तरीके से खत्म होंगे। स्वस्थ आहार और रोजाना व्यायाम आपके जीवन में पॉजिटिव बदलाव लेकर आ सकती है। सफलता आपके दृढ़ संकल्प और उसकी क्षमता पर निर्भर करती है।

वृश्चिक राशि- आप इस सप्ताह अपनी रचनात्मक लकीर की ऊंचाई पर हो सकते हैं।  निराशावादी विचारों को रचनात्मक रूप से समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता पर हावी होने से बचें। अपने क्षितिज को व्यापक बनाने में रुचि रखने वालों को इस स्थिति का पता लगाने में थोड़ी परेशानी होनी चाहिए जो उनकी जरूरतों को पूरा करे और उन्हें प्रतिस्पर्धी वेतन और सकारात्मक कामकाजी परिस्थितियां प्रदान करें।  इस सप्ताह आपके पिछले सभी निवेशों से अच्छा मुनाफा हो सकता है, जिससे आने वाले सप्ताह के लिए आपकी वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होगी। आप सप्ताह भर काम करते रहने के लिए प्रेरित हो सकते हैं क्योंकि आप अपने गृहकार्य के अलावा सामाजिक आयोजनों के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। उत्तम दर्जे की सेटिंग में, आप और आपकी प्रेमिका अपने सम्पूर्ण मिलन और उसके भविष्य के बारे में सपना देख सकते हैं। किसी भी दूसरी चीज से पहले अपना ख्याल रखें। एक स्वस्थ आहार पर टिके रहें जो फलों और सब्जियों में उच्च हो।

धनु राशि- अभी, अवसरों को जब्त करने और अपने आप को पूरी तरह से समर्पित करने का समय है जो आपको खुश करता है। उम्मीद है, सप्ताह के अंत तक, आपको कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। इस सप्ताह, आपको उन रिश्तेदारों के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिल सकता है, जिनसे आप काफी समय से नहीं मिले हैं। मुमकिन है कि अपने रोमांटिक पार्टनर के लिए आपका प्यार और गहरा हो जाए और आप दोनों को स्वर्ग का अनुभव हो।  रोमांटिक विभाग में गतिविधि की हड़बड़ाहट की अपेक्षा करें।  आश्चर्यचकित न हों अगर कोई युवा किसी ऐसे व्यक्ति को डेट करना शुरू कर दें जिससे वह काम पर मिले थे।पैसों की समस्या आप में से कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। लेकिन जैसे ही आप एक साइड हसल से मामूली मुनाफा कमाना शुरू करते हैं, चीजें ऊपर दिखना शुरू हो सकती हैं। आपके करियर की सफलता नई चुनौतियों का सामना करने और अपनी जिम्मेदारियों को संभालने की आपकी क्षमता पर निर्भर हो सकती है। तो, पूरी पारी में लगाओ। ध्यान के जरिए आप अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं।

मकर राशि- यह सप्ताह आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण कुछ रोमांचक नए अवसर ला सकता है। आपको सभी अवसर का लाभ उठाना चाहिए और किसी भी चीज को हाथ से जाने नहीं देना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय स्थानांतरण पर विचार करने वालों के लिए कार्ड पर संभावित रूप से अच्छी खबर है। पेशेवरों के पास देश के बाहर काम सुरक्षित करने के अवसर हैं।संगठनों को विकसित होना चाहिए और अप्रयुक्त बाजारों में प्रवेश करने के लिए पुनर्निवेश करना चाहिए।  आप बाद में उपयोग के लिए अपनी बेट से अर्जित किसी भी अतिरिक्त नकदी को अलग रख सकते हैं। भूमि और अचल संपत्ति के निवेश का मूल्य भी बढ़ना शुरू हो सकता है, जिससे आय का एक विश्वसनीय प्रवाह आ सकता है। बड़ों के आशीर्वाद से यह सप्ताह आपके और आपके प्रियजनों के लिए जीवन भर आनंद, सद्भाव और समृद्धि लेकर आ सकता है। आप दोनों पहले से कहीं ज्यादा करीब आ सकते हैं।  यह संभव है कि यदि आप उनकी भावनाओं का प्रतिदान करते हैं, तो आप एक दूसरे के करीब आ सकते हैं। आध्यात्मिक अभ्यास आपको अपने मन को शांत रखने में मदद कर सकते हैं।

कुंभ राशि- इस सप्ताह कूटनीति, अनुशासन और कड़ी मेहनत से आपको कई काम पूरे करने में मदद मिल सकती है।  आपके पेशेवर जीवन में लाभ, जैसे कि पदोन्नति या शीर्षक परिवर्तन, इस सप्ताह आपके कार्ड में हो सकते हैं। आप दीर्घकालिक वित्तीय निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं और अप्रत्याशित वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  घरेलू तौर पर सकारात्मक घटनाक्रम इस सप्ताह सामने आ सकते हैं। अधिकांश परिवारों में, मनोबल तब बढ़ जाता है जब भाई-बहनों में से एक को शादी में अच्छा वर मिल जाता है। इस हफ्ते आपकी रोमांटिक लाइफ थोड़ी खिन्न रहने के आसार हैं। भरोसे की कमी के कारण आपके दोनों हिस्सों में गलत संचार हो सकता है।  साइकिल चलाने और दौड़ने जैसी गतिविधियाँ आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने में मदद कर सकती हैं, जबकि योग आपको आराम करने में मदद कर सकता है। नकारात्मक और चिड़चिड़े स्वभाव के लोगों से दूर रहें।

मीन राशि- यदि आप कड़ी मेहनत और प्रतिबद्ध रहते हैं, तो आप अपने सपनों को साकार करने में सक्षम हो सकते हैं। आप शायद अपनी रचनात्मक शक्तियों के शिखर पर हैं, और यहीं से आपको अपने करियर को सबसे बड़ा बढ़ावा मिल सकता है। पेशेवर मोर्चे पर ढेर सारी सफलता की अपेक्षा करें, और आशा करें कि कार्यस्थल सद्भाव और सकारात्मकता आदर्श बन जाए। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में कोई अड़चन नहीं आएगी। आपके द्वारा लॉन्च किया गया एक नया व्यावसायिक उद्यम अगले कुछ महीनों में मूल्य में वृद्धि कर सकता है। आपके बच्चों के लिए आपकी उम्मीदें और सपने आपकी संतानों की बदौलत सच हो सकते हैं। जीवनसाथी के बीच अनबन तीखी हो सकती है, खासकर जो लोग शादीशुदा हैं उनके लिए। यदि सब ठीक रहा, तो आप योजना के अनुसार अपनी पढ़ाई जारी रखने में सक्षम हो सकते हैं।  यदि आप अपनी घुमक्कड़ी को संतुष्ट करना चाहते हैं तो बाहर की यात्रा एक रास्ता है।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement