ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySaphala Ekadashi 2024 easy remedies to please lord vishnu on saphala ekadashi for wealth and success

Saphala Ekadashi Upay : सफला एकादशी पर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा, घर आएंगी खुशियां

Saphala Ekadashi 2024 : सनातन धर्म में पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफलता एकादशी मनाई जाती है। इस दिन विष्णुजी जी की पूजा का विधान है। आइए जानते हैं सफला एकादशी के उपाय...

Saphala Ekadashi Upay : सफला एकादशी पर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा, घर आएंगी खुशियां
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 06 Jan 2024 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Saphala Ekadashi Upay 2024 : हिंदू धर्म में पौष मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफला एकादशी मनाई जाती है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-उपासना का बड़ा महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि सफला एकादशी का व्रत रखने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। इस साल 7 जनवरी 2024 को सफला एकादशी मनाई जाएगी। सफला एकादशी के श्रीहरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं। आइए जानते हैं धन, सुख-सौभाग्य की प्राप्ति के लिए सफला एकादशी के सरल उपाय :

केले के पौधे की पूजा करें: सफला एकादशी के दिन केले के पौधे के पूजन का बड़ा महत्व है। इस दिन पानी में हल्दी डालकर केले के पौधे पर अर्पित करें और 7 बार परिक्रमा लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की दिक्कतें दूर होती हैं।

विष्णुजी को पीले फूल चढ़ाएं: सफलता एकादशी के दिन भगवान श्रीहरि की पूजा-आराधना के दौरान उन्हें पीले फूल अर्पित करें। इसके साथ ही ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से अच्छे स्वास्थ्य का वरदान मिलता है।

9 मुखी दीपक जलाएं : नौकरी-कारोबार में तरक्की के लिए सफलता एकादशी के दिन विष्णुजी के समक्ष 9 मुखी दीपक को कलावे की बाती से प्रज्ज्वलित करें और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने बिजनेस में आ रही परेशानियां दूर होती हैं।

तुलसी के पौधे की पूजा : धार्मिक मान्यता है कि सफला एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की पूजा जरूर करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक की घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें