ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologySakat Chauth 2024 Chand Kab Niklega today moonrise timing of lucknow kanpur gaziabad and gorakhpur

सकट चौथ आज,जानें कानपुर, मेरठ, गोरखपुर समेत UP के इन जिलों में कब निकलेगा चांद ?

Sakat Chauth 2024 Chand Kab Niklega :आज सकट चौथ का व्रत है। माताएं संतान के दीर्घायु के लिए सकट चौथ का व्रत रखती है। इस चंद्रदेव को जल अर्घ्य देने के बाद ही पूजा संपूर्ण मानी जाती है।

सकट चौथ आज,जानें कानपुर, मेरठ, गोरखपुर समेत UP के इन जिलों में कब निकलेगा चांद ?
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 29 Jan 2024 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

Sakat Chauth 2024 Moonrise Time : आज यानी 29 जनवरी 2024 दिन सोमवार को सकट चौथ व्रत है। इसे तिलकुट चौथ, माघ संकष्टी चतुर्थी और तिल संकटा चौथ समेत कई नामों से जाना जाता है। हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को माताएं अपने संतान की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए सकट चौथ का निर्जला व्रत रखती है। इस दिन सायंकाल में गणेशजी और चंद्रदेव की पूजा-आराधना का धार्मिक महत्व कहीं ज्यादा है। मान्यता है कि इस दिन गणेशजी की पूजा, सकट चौथ की व्रत कथा और चंद्रदेव को जल अर्घ्य दिए बिना पूजा का संपूर्ण फल नहीं मिलता है। सकट चौथ के दिन गणेशजी की जितना विधिविधान से पूजा करना जरूरी है, उतना ही चंद्रदेव को जल अर्घ्य देते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना है। आइए जानते हैं चंद्रमा को जल अर्पित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कानपुर, मेरठ और वाराणसी समेत यूपी के विभिन्न जिलों में चांद कब निकलेगा ?

-सकट चौथ व्रत के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के बाद शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देने का विधान है। इसके बिना व्रत अधूरा माना जाता है। चंद्रमा को अर्घ्य देते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैरों पर जल की छींटे न पड़ें।

-हिंदू धर्म में मांगलिक कार्यों में काले वस्त्र धारण करना शुभ नहीं माना गया है। इसलिए पूजा के दौरान काले रंग के कपड़े न पहनें। इस दिन लाल या पीले रंग के वस्त्र पहन सकती हैं।

-भगवान गणेश की पूजा में कभी भी तुलसी का पत्ता, केतकी के फूल और खंडित चावल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गणपति बप्पा को दूर्वा अतिप्रिय है। इसलिए सकट चौथ पूजन में दूर्वा घास जरूर शामिल करें।

यूपी के इन जिलों में कब निकलेगा चांद ?

मेरठ -  09:08 पीएम

कानपुर - 08:59 पीएम

लखनऊ - 08: 50 पीएम

गाजियाबाद -   09:10 पीएम

गोरखपुर - 08 : 46 पीएम

बरेली -   09 : 02 पीएम

वाराणसी - 08: 40 पीएम

अलीगढ़ - 09:07 पीएम

नोएडा -  09:10 पीएम

आगरा - 09 :07 पीएम

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें