sakat chauth 2019: sankashti chaturthi 2019 vrat know puja vidhi and shubh muhurat - sakat chauth 2019: आज है सकट चौथ का व्रत, यह है व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

sakat chauth 2019: आज है सकट चौथ का व्रत, यह है व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त

ganesh chaturthi, ganesh chaturthi in maharashtra, ganesh chaturthi date in india, ganesha chaturthi

माघ मास की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है संकष्ठी चतुर्थी व्रत। इसे तिल चतुर्थी या माघी चतुर्थी भी कहा जाता है। इस दिन महिलाएं अपने बेटे की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस दिन भगवान गणेश और चंद्रमा की उपासना की जाती है। कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने से रिद्धि-सिद्धि तो मिलती है साथ ही जीवन में आने वाले संकट भी दूर होते हैं।

इस व्रत में भगवान श्रीगणेश और माता पार्वती की पूजा की जाती है। गणेश जी की कथा सुनी जाती है और चंद्रमा को अर्ध्य दिया जाता है। इस व्रत की पूजा में तिल और गुड़ के बने हुए लड्डु, गुड़ और घी भगवान गणेश जी को अर्पित किया जाता है। इस दिन लितकूट का भोग भगवान को लगाया जाता है। कई जगह तिलकूट का पहाड़ बनाया जाता है। इसके अलावा कई जगह तिल को बकरे की आकृति में बनाया जाता है और उसे काटा जाता है।

sakat chauth 2019 : संतान की लंबी आयु के लिए किया जाता है सकट चौथ का व्रत

इसके अलावा गणेश जी के 1008 नाम से या" ॐ गं गणपतये नमः" मन्त्र से 17 बार गणेश जी को निम्न मन्त्र से दूर्वा अर्पित करने से समस्त कष्ट दूर होते है। इस बार संकष्टी चतुर्थी (सकट चौथ) 23 जनवरी को 23.59 पर शुरू हो होगी और 24 जनवरी को 20.53 बजे तक रहेगी।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sakat chauth 2019: sankashti chaturthi 2019 vrat know puja vidhi and shubh muhurat