DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

sakat chauth 2019: सकट चौथ व्रत संपन्न

Ganesh Chaturthi 2018

सकट चौथ 2019 (sakat chauth 2019) में 24 जनवरी यानी आज मनाई गई।  इसे संकष्टी चतुर्थी (sankashti chaturthi) के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि सकट चौथ व्रत हर महीने में पड़ता है। लेकिन सबसे खास सकट चौथ पुर्णिमांत पंचांग के अनुसार माघ के महीने में पड़ती है और अमांत पंचांग के अनुसार पौष के महीने में पड़ती है। सकट चौथ अगर मंगलवार के दिन पड़ती है तो उसे अंगारकी चतुर्थी कहते हैं और इसे बहुत ही शुभ माना जाता है।

इस दिन भगवान गणेश की विधि पूर्वक पूजा करने से जीवन में आने वाली सभी संकटों का नाश होता है। इतना ही नहीं सकट चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की आराधना सभी अर्थों में मंगलकारी माना गया है। सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा-आराधना से मनवांछित फल पाया जा सकता है। शास्त्रों के अनुसार इस विधि से पूजा करने से पारिवारिक, आर्थिक और अन्य प्रकार की समस्या का समाधान हो जाता है। 

सकट चौथ व्रत में क्या न करें 

सकत चौथ के दिन मूली नहीं खानी चाहिए, माना जाता है कि इससे धन हानि की आशंका होती है। देर शाम चंद्रोदय के समय व्रत करने वाले को तिल, गुड़ आदि का अघ्र्य चंद्रमा, गणेश जी और चतुर्थी माता को अवश्य देना चाहिए। इसके बाद व्रत खोला जाता है। सूर्यास्त से पहले गणेश सकट चौथ व्रत, कथा और पूजा होती है। इस दिन तिल का प्रसाद खाना चाहिए।

sakat chauth 2019: आज है सकट चौथ का व्रत, यह है व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sakat chauth 2019 know what to do what not to do
Astro Buddy