ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyread how continued attempts make you successful

सक्सेस मंत्र: प्रयास करना बंद न करें तो सफलता निश्चित है

किसी ने सच कहा है कि- लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती कोशिश करने वालों की हार नहीं होती शार्क मछली के प्रयोग की कहानी: शार्क मछली के व्यवहार का अध्ययन करने के लिए एक बार किसी जंतु...

सक्सेस मंत्र: प्रयास करना बंद न करें तो सफलता निश्चित है
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 16 Jan 2018 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी ने सच कहा है कि-

लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

शार्क मछली के प्रयोग की कहानी:
शार्क मछली के व्यवहार का अध्ययन करने के लिए एक बार किसी जंतु वैज्ञानिक ने शार्क मछली को पानी के एक बड़े टैंक में डाला। इसके बाद इसमें कुछ छोटी मछलियां डाला। देखा तो कुछ समय बाद ही शार्क ने सारी छोटी मछलियों का सफाया कर दिया।

इसके बाद वैज्ञानिक ने टैंक के बीचोंबीच एक मजबूत फाइबर कांच की दीवार बना दी। अब टैंक के एक हिस्से पर शार्क को डाला और दूसरे हिस्से में छोटी मछलियां डालीं। अब देखा तो शार्क मछलियों को खाने के लिए लगातार कोशिशें कर रही थी, कभी कभी उछल कर कांच की दीवार फादने की भी कोशिश करती। शार्क ने ऐेसी ही कोशिशें करीब 20 मिनट तक कीं। इसके बाद वह तक गई और कभी कभी छोटी मछलियों को खाने की कोशिश करती लेकिन सफल नहीं हुई।

वैज्ञानिकों को कुछ सप्ताह बाद पाया कि शार्क अब कम अक्रामक व्यवहार दिखा रही है और बहुत कम भी कांच की दीवार उस पर मौजूद मछलियों को खाने की कोशिश कर रही है। इसके एक- दो सप्ताह बाद रिसर्चकर्ता ने टैंक से कांच की दीवार हटा दी लेकिन जब जो शार्क का व्यवहार था वह हैरान करने वाला था।

वैज्ञानिकों ने देखा कि शार्क अब अपने हिस्से में शांतिपूर्वक रहने के लिए ही अभ्यस्त हो गई है। वह छोटी मछलियों को खाने का प्रयास नहीं कर रही। यानी वह अब छोटी मछलियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा रही।

कहानी से सीख-
इस कहानी से यह बताने की कोशिश की गई कि जब आदमी किसी काम में बार-बार असफल होता है तो वह कोशिश करना बंद कर देता है। लेकिन यदि वह शार्क मछली की तरह कोशिश करना बंद न करे तो उसे सफलता मिलना निश्चित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें