ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyramzan kab se hai 2024 sehri iftar time ramadan 2024 timetable india

Ramadan 2024 : कब से शुरू हो रहा है रमजान? जानें डेट, सहरी और इफ्तार का टाइम

Ramzan 2024 kab se hai: मुस्लिम समुदाय में इस माह का बहुत अधिक महत्व होता है। रमजान इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है। इस माह को उपवास और प्रार्थना करने का पवित्र महीना माना जाता है।

Ramadan 2024 : कब से शुरू हो रहा है रमजान? जानें डेट, सहरी और इफ्तार का टाइम
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 09:54 PM
ऐप पर पढ़ें

Ramadan 2024: मुस्लिम समुदाय में इस माह का बहुत अधिक महत्व होता है। रमजान इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है। इस माह को उपवास और प्रार्थना करने का पवित्र महीना माना जाता है। मुस्लिम समुदाय के लोग इस दौरान सुबह सेहरी खाने के बाद उपवास की शुरुआत करते हैं और फिर रात में इफ्तार से उपवास खोलते हैं। मुस्लिम धर्म के अनुसार रमजान सभी व्यस्क मुसलमानों के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन बीमार व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं के लिए ये जरूरी नहीं होता है। इस माह के अंत में ईद- उल- फितर का त्योहार भी मनाया जाता है। इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार मोहम्मद साहब को इसी महीने में इस्लाम धर्म की पवित्र पुस्तक कुरान शरीफ का ज्ञान प्राप्त हुआ था। तब से इस महीने को रमजान के तौर पर मनाया जाने लगा। इस्माल में मानने वाले लोग रमजान के दौरान सांसारिक सुखों, फिजूलखर्ची को छोड़ कर खुलकर दान करते हैं।

रमजान की शुरुआत

  • भारत में रमजान की शुरुआत 11 मार्च, सोमवार से हो रही है। 10 अप्रैल, बुधवार को यह समाप्त होगा। रमजान में रोजेदार सूर्योदय से सूर्यास्त तक पूरे एक माह का रोजा रखते हाएं इस दौरान रोजाना रात को नमाज अदा करना, कुरान पढ़ना और अच्छे कर्म करने में अपना समय बिताते हैं।

सहरी और इफ्तार का समय- रोजे के दौरान सूर्योदय से पहले सहरी की जाती है और फिर बिना खाएं-पिएं दिनभर रोजा रखते
हैं और शाम को सूर्यास्त के बाद इफ्तार के समय रोजे को खोला जाता है।

रमजान में क्या करना चाहिए-

  • रोजाना 5 वक्त के लिए नमाज अदा करना अनिवार्य किया गया है। इस महीने में इस नियम का पालन करना चाहिए
  • इबादत के दौरान रोजेदारों को अपने परिवार की खुशहाली की कामना करनी चाहिए।
  • रमजान के पवित्र महीने में गरीबों व जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए।

रमजान महीने में क्या नहीं करना चाहिए-

1. रमजान महीने में जो लोग रोजा रखते हैं, उन्हें सूरज डूबने के बाद होने वाली मगरिब अजान से पहले कुछ भी खाने या पीने की मनाही होती है।
2. रोजे के दौरान सिगरेट पीना व जबरन उल्टी करने की मनाही होती है। मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से रोजा टूट सकता है।
3. रमजान के पाक महीने में किसी के लिए द्वेष भावना रखने की मनाही होती है। रोजे के वक्त अच्छी चीजों पर ही ध्यान लगाना चाहिए।
4. रोजा रखने वाले लोगों को गलत सोच व गलत गतिविधियों का हिस्सा नहीं बनना चाहिए।
5. वाद-विवाद से बचें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें