ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyRam Lalla Photos Images wallpaper ayodhya dham ki picture

Ayodhya Ram Mandir Latest Photos : देखते ही मंत्रमुग्ध हो जाएंगे रामलला को, यहां देखें भगवान की Photos

Ram Lalla Photos Images Wallpaper Ayodhya Dham : लगभग 200 किलो वजन की कृष्ण शिला से बने रामलला कमल दल पर खड़े हैं। कमल नयन रामलला की चौड़ी ललाट देखकर उनके राजकुमार होने का आभास होता है।

Ayodhya Ram Mandir Latest Photos : देखते ही मंत्रमुग्ध हो जाएंगे रामलला को, यहां देखें भगवान की Photos
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 22 Jan 2024 08:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Ram JI Photos Ayodhya Dham : अयोध्या में भगवान राम लला विराजमान हो गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान श्री राम की तस्वीरें आ गई हैं। इन तस्वीरों को देखते ही आप भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए सुबह सात बजे से दोपहर साढ़े 11 बजे तक राम मंदिर खुला रहेगा। इसके बाद श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए दोपहर दो बजे से शाम सात तक मंदिर खुला रहेगा। दोपहर में ढाई घंटे मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। लगभग 200 किलो वजन की कृष्ण शिला से बने रामलला कमल दल पर खड़े हैं। कमल नयन रामलला की चौड़ी ललाट देखकर उनके राजकुमार होने का आभास होता है। हाथों में कोदंड के साथ तीर होने के बावजूद कोमल भाव वाले रामलला के ऊपर मुकुट व आभामंडल दिव्यता दे रही हैं। रामलला के विग्रह में मस्तक के पीछे प्रभावली में दशावतार उनकी शोभा बढ़ा रहे हैं। विग्रह में ही ब्रह्मा, शिव, हनुमान व गरुण भी रामभक्तों को दर्शन देंगे।

द्धालुओं के दर्शन के लिए सुबह सात बजे से दोपहर साढ़े 11 बजे तक राम मंदिर खुला रहेगा। इसके बाद श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए दोपहर दो बजे से शाम सात तक मंदिर खुला रहेगा। दोपहर में ढाई घंटे मंदिर के कपाट बंद रहेंगे।

Ram Murti : रामलला को कौन-कौन से दिव्य आभूषण पहनाए गए? जानें मूर्ति की खासियत

प्रतिमा का रंग काला होने का कारण- काला रंग ही क्यों?

महर्षि वाल्‍मीकि रामायण में भगवान श्री राम के श्यामल रूप का वर्णन किया गया है। इसलिए प्रभु को श्यामल रूप में पूजा जाता है। वहीं, श्री राम की मूर्ति का निर्माण श्याम शिला के पत्थर से किया गया है। यह पत्थर बेहद खास है। श्याम शिला की आयु हजारों वर्ष मानी जाती है। यही वजह है की मूर्ति हजारों सालों तक अच्छी अवस्था में रहेगी और इसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं आएगा। वहीं, हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान अभिषेक किया जाता है। ऐसे में मूर्ति को जल, चंदन, रोली या दूध जैसी चीजों से भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें