DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शांति और समृद्धि लाता है रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार

रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा पर मनाया जाता है। भाई-बहन के प्यार का प्रतीक यह त्योहार बहुत विशेष है। बाबा अमरनाथ की धार्मिक यात्रा रक्षाबंधन के दिन ही संपूर्ण होती है। इस दिन बहन अपने भाई के हाथ में पवित्र धागा बांधकर उसकी लंबी आयु और सुख शांति की मनोकामना करती है। भाई भी बहनों को उपहार देते हैं। इन उपहारों में भाई की शुभकामनाएं समाहित होती हैं।

इस पवित्र त्योहार पर जीवन में शांति और समृद्धि के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं। माना जाता है कि इस दिन किए गए उपाय बहुत फलदायक होते हैं। रक्षाबंधन के दिन शिवालय में अवश्य जाएं और शिवलिंग पर मीठा कच्चा दूध अर्पित करें। इस त्योहार पर संध्या के समय जब चंद्रमा के उदय होने का समय हो तब कच्चे दूध में मीठा डालकर चंद्रदेव को अर्घ्य दें। रक्षाबंधन के दिन हनुमानजी को चोला चढ़ाएं तथा मोतीचूर के लड्डू का प्रसाद अर्पित करें। उन्हें लाल गुलाब के पुष्प भी अर्पित करें। बहन को लाल रंग के वस्त्र और मोती की माला उपहार में दें। बहनों को दक्षिणा के साथ में चावल भी प्रदान करें। अगर किसी को नजर लगी हो तो रक्षाबंधन के दिन फिटकरी का टुकड़ा नजर लगे हुए व्यक्ति पर से उतारकर चूल्हे में जला दें।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rakshabandhan
Astro Buddy