ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyRaksha Bandhan Kab Hai 2024 rakshabandhan 2024 date and shubhashubh muhurat

Raksha Bandhan 2024 : इस साल रक्षा बंधन कब है? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और भद्रा का समय

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat : दृक पंचांग के अनुसार, इस साल भी 19 अगस्त को भद्रा के साये में रक्षाबंधन मनाया जाएगा। लेकिन रक्षाबंधन पर रवि योग समेत कई अद्भुत संयोग का निर्माण भी होने जा रहा है।

Raksha Bandhan 2024 : इस साल रक्षा बंधन कब है? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और भद्रा का समय
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 05:20 AM
ऐप पर पढ़ें

Raksha Bandhan 2024: सनातन धर्म में हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षा-बंधन मनाया जाता है।दृक पंचांग के अनुसार, इस साल 19 अगस्त को सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग समेत कई अद्भुत संयोग में रक्षा बंधन मनाया जाएगा।इस दिन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के शुभ मुहूर्त में तिलक और अक्षत लगाकर,मिठाई खिलाकर रक्षासूत्र बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं,भाई अपने बहन की रक्षा करने का वचन लेते हैं और बहन की उपहार देते हैं। आइए जानते हैं रक्षाबंधन की सही डेट, शुभ मुहूर्त और भद्रा काल का समय 

कब है रक्षा बंधन?

दृक पंचांग के अनुसार, इस साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि का आरंभ प्रातःकाल 03 बजकर 44 मिनट पर होगा और देर रात 11 बजकर 55 मिनट पर समाप्त होगा। इसलिए उदयातिथि के अनुसार, इस साल 19 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा।

भद्रा का रहेगा साया: इस साल भद्राकाल में रक्षाबंधन की शुरुआत होगा। सुबह 05 बजकर 53 मिनट पर भद्राकाल शुरू होगा और दोपहर 01 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगा।

रक्षाबंधन पर बनेंगे अद्भुत संयोग : रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और धनिष्ठा नक्षत्र समेत कई शुभ संयोग का निर्माण होगा।

सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग : इस दिन सुबह 05 बजकर 53 मिनट से लेकर 08 बजकर 10 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग का निर्माण होगा। 

राखी बांधने का उत्तम मुहूर्त : रक्षाबंधन के दिन दोपहर 01 बजकर 32 मिनट से लेकर 04 बजकर 20 मिनट तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त नब रहा है। इसके अलावा प्रदोष काल में शाम 06 बजकर 56 मिनट से लेकर 09 बजकर 08 मिनट तक भी राखी बांध सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।