ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyRaksha Bandhan 2021 rakhi shubh muhurat happy rakshabandhan images quotes drawing Astrology in Hindi

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन आज, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2021 shubh muhurat : भाई-बहनों के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है। सावन पूर्णिमा को यह त्योहार देश-विदेश में धूमधाम से मनाया जाता है। बाजारों में बहनें...

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन आज, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 22 Aug 2021 05:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Raksha Bandhan 2021 shubh muhurat : भाई-बहनों के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है। सावन पूर्णिमा को यह त्योहार देश-विदेश में धूमधाम से मनाया जाता है। बाजारों में बहनें भाइयों के लिये राखी की खरीदारी करती दिख रही हैं। ज्योतिष और ग्रह नक्षत्रों के जानकार आचार्य पीके युग ने बताया कि इस बार सावन पूर्णिमा के दिन अमृत योग है। अमृत योग में रक्षाबंधन मनाने से भाई बहन दोनों को दीर्घायु की प्राप्ति होती है। श्रावण पूर्णिमा होने पर लोग घरों में इस दिन विशेष पूजा अर्चना करते हैं। बहनें भाई की आरती उतारती हैं और भाई आजीवन बहन की रक्षा का संकल्प लेते हैं। पूर्णिमा शाम 5:09 बजे तक है।  

आचार्यों ने बताया कि इसी दिन से भाद्रपद मास के रविवार का व्रत भी शुरू हो जाएगा। जयप्रकाश महामृत्युंजय महादेव मंदिर के प्रधान पुजारी आचार्य शशिकांत पांडेय ने बताया कि इस बार सावन पूर्णिमा के दिन भद्रा नहीं है। दिनभर बहनें भाई को राखी बांध सकती हैं।  

Raksha Bandhan 2021: राखी पर सालों बाद बन रहा ये महासंयोग, जानिए ज्योतिषविदों से इसके मायने

स्थिर लग्न में राखी बांधना शुभ
रक्षा बंधन पर राहुकाल शाम पांच बजकर 16 मिनट से 6 बजे तक इसलिए इस समय के बीच भी राखी नहीं बांधी जाएगी। इसके बाद शाम 6:00 बजे से और रात्रि 9:00 बजे तक राखी बांधी जा सकती है। राखी बांधने का मुहूर्त तो दिनभर है, लेकिन स्थिर लग्न में राखी बांधना और भी शुभ रहता है। 
22 अगस्त को राखी बांधने के खास मुहूर्त
-प्रातः 6:15  बजे से 7:51  तक सिंह (स्थिर लग्न)
-मध्यान्ह 12:00 बजे से 14:45 तक वृश्चिक (स्थिर लग्न)
-शाम 18:31 बजे से 19:59 बजे तक कुंभ ( स्थिर लग्न)।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें