DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Raksha Bandhan 2019 : 19 साल बाद आया ये संयोग, इसके बाद 2084 में आएगा

raksha bandhan 2019   know why this rakshabandhan is so special read muhurat rakhi timings and other

raksha bandhan 2019 : भाई बहन के प्यार की डोर पर इस बार भद्रा का साया नहीं होगा। कई संयोग को साथ लेकर आई राखी भाई बहन के प्यार की डोर को मजबूत करने वाली होगी। सावन शुक्ल पूर्णिमा पर इस बार 19 साल बाद पंद्रह अगस्त का संयोग बन रहा है जिससे रक्षा बंधन पर देश प्रेम की भावना भी बढ़ेगी। ज्योतिष विद्वानों का मत है कि कई संयोगों से राखी काफी शुभ संयोग लेकर आ रही है। 

19 साल बाद बन रहा है संयोग
ज्योतिष विद्वान पंडित राकेश झा शास्त्री का कहना है कि सावन शुक्ल पूर्णिमा को भाई बहन का पवित्र त्योहार रक्षा बंधन 15 अगस्त को पड़ रहा है। इसके पूर्व वर्ष 2000 में राखी 15 अगस्त को पड़ी थी। गुरुवार को पड़ने वाला त्योहार श्रवणा नक्षत्र में मनाया जाएगा। सबसे बड़ी बात है कि इस तिथि पर भद्रा नहीं है। बहनों को भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 

भाई बहन का प्यार होगा अखंड 
गुरुवार को पूर्णिमा पड़ने से तिथि का महत्व बढ़ जाता है। ज्योतिष विद्वानों का कहना है कि इस उत्तम संयोग में राखी बांधने से ऐश्वर्य तथा सौभाग्य में वृद्धि होती है।

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त 
अपराजिता एवं सिद्ध योग: प्रात: 7: 35  बजे से 12: 40 बजे तक
विशिष्ट शुभ मुहूर्त: सुबह 09:18 से 10: 55 बजे से बजे तक
अभिजित मुहूर्त: दोपहर 12: 06 बजे से 12:57 बजे तक।

उदया तिथि की पूर्णिमा 
ज्योतिष विद्वानों का मत है कि सावन की पूर्णिमा 14 अगस्त बुधवार की दोपहर 2:47 बजे से शुरू हो जाएगी जो 15 अगस्त दिन गुरुवार को शाम 4:23 बजे तक है। इससे बहनें पूरे दिन भाई को राखी बांध सकेंगी। उदया तिथि की पूर्णिमा 15 अगस्त को होगी, इसीलिए रक्षाबंधन का त्योहार भी इसी दिन मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया सूर्योदय के पूर्व ही खत्म हो जाएगा।

Happy Raksha Bandhan 2019: राखी पर अपनों को भेजें ये बेहतरीन Wishes

उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं. दिवाकर त्रिपाठी ‘पूर्वांचली के अनुसार रक्षाबधंन 15 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाएगा। ऐसा 19 साल बाद हो रहा है। इससे पहले वर्ष 2000 में मंगलवार को इस तरह का योग बना था। इसके बाद वर्ष 2084 में मंगलवार को दोनों पर्व एक साथ मनाए जाएंगे। 

रक्षा बंधन 2018 : रक्षा बंधन पर ऐसे सजाएं भाई के लिए थाली

Raksha bandhan 2018: पढ़ें रक्षा बंधन से जुड़ी कथाएं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Raksha Bandhan 2019 : know why this rakshabandhan is so special read muhurat rakhi timings and other things
Astro Buddy