DA Image
29 अक्तूबर, 2020|7:19|IST

अगली स्टोरी

Rahu Ketu Rashi Parivartan 2020: 23 सितंबर से राहु-केतु करेंगे राशि परिवर्तन, जानें किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव

rahu-ketu

Rahu Ketu Rashi Parivartan 2020: ज्योतिषशास्त्र के अनुसार नवग्रहों में राहु और केतु नाम के ग्रहों को पाप ग्रह माना जाता है। बावजूद इसके इन दोनों ग्रहों का नवग्रहों में अपना अलग महत्व होता है। मान्यता है कि अगर यह ग्रह किसी व्यक्ति की कुंडली में अच्छे हों तो व्यक्ति रंक से राजा बन जाता है लेकिन वहीं अगर यह ग्रह नकारात्मक बन जाएं तो राजा व्यक्ति भी रंक बन जाता है। राहु-केतु दोनों ग्रह 18 माह में एक बार एक साथ राशि परिवर्तन करते हैं। इस बार यह ग्रह इस माह की 23 तारीख को अपना राशि परिवर्तन कर रहे हैं। राहु वृषभ राशि में तो केतु वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे में जानें इस राशि परिवर्तन का किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव और बुरे प्रभाव से बचने के लिए क्या करने होंगे उपाय। 

मेष राशि-
मेष राशि के लोगों के लिए यह समय थोड़ा मुश्किलों से भरा रहने वाला है। उन्हें सेहत संबंधी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। मानसिक परेशानियों के साथ परिवार में मनमुटाव की संभावना और सामाजिक कष्ट झेलने की स्थिति बन सकती है। 
उपाय: रोजाना संकटमोचक हनुमाष्टक का पाठ 9 बार करें।

वृषभ राशि-
वृषभ राशि के जातक रोजाना के कामों में निराशा अनुभव कर सकते हैं। साथ ही इस राशि के लोगों को वायु विकार का भी सामना करना पड़ सकता है। राजनीति से जुड़े लोगों को लाभ मिलने की संभावना है।
उपाय: प्रतिदिन श्री अष्ट लक्ष्मी मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि- इस राशि के लोगों को अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। मिथुन जातकों को शारीरिक और मानसिक कष्ट मिल सकता है। काम से जुड़ा निर्णय बहुत सोच-समझ कर लें। 
उपाय: श्री महा विष्णु स्तोत्रम का पाठ करें।

 

कर्क राशि-
कर्क राशि के लोगों के लिए यह समय खुशियों भरा है। रूका हुआ धन वापस मिलने के साथ विदेश यात्रा के योग भी बने हुए हैं। कार्य में सफलता के साथ समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। 
उपाय: श्री कुबेर मंत्र का जाप करें।

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों के लिए यह समय काफी अच्छा है। आपके अफसर आपके काम से खुश रहेंगे तरक्की के योग बन रहे हैं। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, परिवारिक रिश्तों में मधुरता आएगी। 
उपाय: मां लक्ष्मी की आरती करें।

कन्या राशि-
कन्या राशि के जातकों को लेना होगा बहुत धैर्य और संयम से काम। आने वाला समय आपके लिए कठिन है। परिवार का मिलेगा साथ,अचानक धन लाभ की बन रही है संभावना।
उपाय: शनिदेव की आरती करें।

तुला राशि-
तुला राशि के लोग अपनी मेहनत पर रखें भरोसा। भाग्य भरोसे न छोड़ें कोई काम। आपके काम पूरे होते-होते रुक जाने की बन रही है संभावनाएं। सेहत का रखें ख्याल। 
उपाय:
गणपति भगवान की आरती प्रतिदिन करें।

वृश्चिक राशि-
वृश्चिक राशि के लोगों के वैवाहिक जीवन में तो खुशियां आएंगी मगर उन्हें वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतने की जरूरत है। व्यापारियों के लिए अनुकूल समय है। दोस्तों से मिलेगी मदद। 
उपाय: भगवान शिव की आरती प्रतिदिन करें।

धनु राशि-
धनु राशि के वो जातक जो साझेदारी में काम करते हैं, हर फैसला सोच-समझकर लें, वैवाहिक जीवन में आ सकती है परेशानी। 
उपाय: 108 बार श्री गुरु गायत्री मंत्र का जाप करें।

मकर राशि-
मकर राशि के लोगों के खर्च में होगी बढ़ोत्तरी। कामकाज में मिलेगी सफलता। हर निर्णय सोच-समझकर लेने की है जरूरत। 
उपाय:
108 बार श्री शनि गायत्री मंत्र का जाप करें।

कुंभ राशि-
कुंभ राशि के लोगों को संतानपक्ष से होगी दिक्कत। मानसिक रूप से रहेंगे अशांत। वैवाहिक जीवन में रहेगी उथल-पुथल। 
उपाय: 108 बार ओम नम: शिवाय का जाप प्रतिदिन करें। 

मीन राशि-
मीन राशि के जातकों के लिए यह समय उत्तम है। समाज में उनके यश में वृद्धि होगी, उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा, मित्रों से लाभ मिलेगा और तरक्की का भी योग है। 
उपाय: 108 बार ओम नम: शिवाय का जाप प्रतिदिन करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rahu Ketu Transit 2020:according to astrology know rahu ketu transit 2020 date Rashi Parivartan 2020 on 23rd september and its effect on each zodiac signs