ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyPurnima 2024 Magh Purnima fast on 24th February worship Goddess Lakshmi with this methodknow the auspicious time and importance of Full Moon

Magh Purnima: 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा व्रत, इस विधि से करें माँ लक्ष्मी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Magh Purnima Fast: पूर्णिमा का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। माघ पूर्णिमा पर पूरी श्रद्धा भाव के साथ भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है।

Magh Purnima: 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा व्रत, इस विधि से करें माँ लक्ष्मी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 07:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Magh Purnima Vrat: हर महीने में एक बार पूर्णिमा आती है। पूर्णिमा का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन विष्णु भगवान, माँ लक्ष्मी और चंद्र देव की पूजा करने का विधान है। मान्यता है माघ पूर्णिमा पर पूरी श्रद्धा भाव के साथ भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। इसलिए आइए जानते हैं माघ पूर्णिमा पूजा की विधि, शुभ मुहूर्त और चंद्र दर्शन टाइम-

माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
माघ महीने की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 फरवरी को दोपहर 03:33 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानी 24 फरवरी को शाम 05:59 मिनट पर तिथि का समापन होगा। उदया तिथि अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, माघ पूर्णिमा 24 फरवरी को मनाया जाता है।

माघ पूर्णिमा पूजा-विधि
पवित्र नदी में स्नान करें या पानी में गंगाजल मिलकर स्नान करें
भगवान श्री हरि विष्णु और माँ लक्ष्मी का जलाभिषेक करें
माता का पंचामृत सहित गंगाजल से अभिषेक करें
अब माँ लक्ष्मी को लाल चंदन, लाल रंग के फूल और श्रृंगार का सामान अर्पित करें
मंदिर में घी का दीपक प्रज्वलित करें
संभव हो तो व्रत रखें और व्रत लेने का संकल्प करें
पूर्णिमा की व्रत कथा का पाठ करें
श्री लक्ष्मी सूक्तम का पाठ करें
पूरी श्रद्धा के साथ भगवान श्री हरि विष्णु और लक्ष्मी जी की आरती करें
माता को खीर का भोग लगाएं
चंद्रोदय के समय चंद्रमा को अर्घ्य दें
अंत में क्षमा प्रार्थना करें

गंगा स्नान का महत्व
माघ पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में गंगा और दान करने खास महत्व है। मान्यता है कि इस अवसर पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु गंगाजल में निवास करते हैं। इसी कारण माघ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही माघ पूर्णिमा के दिन चंद्र देव और धन की देवी मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा और व्रत करने का विधान है। इसलिए माघ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान किया जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें