DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › Pitru Paksha Shradh 2021 : पितृपक्ष आज से प्रारंभ, पितरों का किया जाएगा तर्पण, तिथि अनुसार करें श्राद्ध
पंचांग-पुराण

Pitru Paksha Shradh 2021 : पितृपक्ष आज से प्रारंभ, पितरों का किया जाएगा तर्पण, तिथि अनुसार करें श्राद्ध

हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाPublished By: Yogesh Joshi
Mon, 20 Sep 2021 05:46 AM
Pitru Paksha Shradh 2021 : पितृपक्ष आज से प्रारंभ, पितरों का किया जाएगा तर्पण, तिथि अनुसार करें श्राद्ध

Pitru Paksha Shradh 2021 : सोमवार से पितृपक्ष शुरू हो रहा है। छह अक्तूबर तक पितरों का तर्पण किया जाएगा। धार्मिक, मांगलिक कार्य नहीं होंगे। बाजारों में खरीदारी पर भी असर पड़ेगा। पितृपक्ष संपन्न होने के बाद नवरात्र पर्व के साथ बाजार में रौनक लौटेगी।

सोमवार से पितृपक्ष शुरू हो जाएगा। छह अक्तूबर तक पितृपक्ष चलेगा। इस दौरान लोग अपने अपने पूर्वजों का श्राद्ध करेंगे। दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए अनुष्ठान किए जाएंगे। पितरों के तर्पण से पितृ प्रसन्न होते हैं। स्थानीय श्रीबाबा गंगा नाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष पंडित आशुतोष त्रिवेदी के मुताबिक जिस तिथि को व्यक्ति का निधन होता है उसी तिथि को उसका श्राद्ध करने की परंपरा है। श्राद्ध करने से पितृ दोष शांत होता है। पूर्वजों की कृपा मनुष्य पर हमेशा बनी रहती है। बताया कि पितृपक्ष सोमवार से शुरू होकर छह अक्तूबर को संपन्न होगा।

Shradh 2021 : पूर्वजों को श्रद्धा निवेदन करने वाला पितृपक्ष 21 से

इस दौरान किसी नई वस्तु की खरीदारी व गृह प्रवेश समेत अन्य मांगलिक कार्य धार्मिक अनुष्ठान करना शुभ नहीं रहेगा। विधि विधान से पितरों का श्राद्ध करना चाहिए। श्राद्ध पर्व, पूर्वजों के प्रति श्रद्धा का पर्व है। नई पीढ़ी में पूर्वजों के प्रति आस्था के जागरण का पर्व है। पूर्वजों की पुण्य स्मृति का पर्व है।

संबंधित खबरें