ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyPitru paksh 2018 Whose day Shraddh does not know read here upaay

Pitru paksh 2018: किस दिन किसका श्राद्ध पता न हो तो यह करें

अक्सर यह सवाल उभरता है कि किस दिन किसका श्राद्ध करें। कई बार हमको याद भी नहीं रहता। तिथियों पर श्राद्ध तो उन्हीं का ही किया जा सकता है, जिनकी मृत्यु तिथि हमको याद हो। बड़े बुजुर्ग तो हिन्दी तिथियों...

Pitru paksh 2018: किस दिन किसका श्राद्ध पता न हो तो यह करें
सूर्यकांत द्विवेदी,मुरादाबादMon, 24 Sep 2018 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर यह सवाल उभरता है कि किस दिन किसका श्राद्ध करें। कई बार हमको याद भी नहीं रहता। तिथियों पर श्राद्ध तो उन्हीं का ही किया जा सकता है, जिनकी मृत्यु तिथि हमको याद हो। बड़े बुजुर्ग तो हिन्दी तिथियों के हिसाब से गणना करते थे, इसलिए उनको समस्त तिथियां याद रहती थीं। लेकिन वर्तमान में श्राद्ध को लेकर यह भ्रांति रहती है कि हम अपने पितरों का श्राद्ध कब करें।
Pitru Paksha 2018: आज से शुरू हो रहे हैं श्राद्ध, जानें पूरी विधि

उपाय -एक
यदि तिथि याद न हो तो पितृ विसर्जनी अमावस्या को ज्ञात-अज्ञात पितरों का एक साथ श्राद्ध किया जा सकता है। लेकिन इसमें भोजनांश या मिठाई सोलह अंशों में निकलेगी। इससे समस्त पितरों की तृप्ति होगी। 

श्रद्धा से करें पितरों की पूजा, मिलेगा सुख-शांति का आशीर्वाद
उपाय -दो
आपको तिथि याद नहीं है तो  भी आप  प्रतिदिन ( अपने पूर्वजों का स्मरण करते हुए) तर्पण कर सकते हैं। तर्पण के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपको अपने दादा, परदादा आदि की तिथि याद हो। आप पितरों के निमित कभी भी तर्पण कर सकते हैं। यह विधि आसान है। एक पात्र में कच्चा दूध, कुश, जल, पुष्प लें। दाएं हाथ के अंगूठे को पृथ्वी की ओर करें और जल से तर्पण करते रहें। ऊं पितृदेवताभ्यो नम:।

Pitru Paksha 2018: पितृपक्ष में अन्न, जल और पिंड दान से मिलती है सुख-समृद्धि, इस दौरान ना करें ये काम
उपाय तीन
आप प्रतिदिन दूध और मीठा अपने पितरों के नाम पर निकाल दें ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें