ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyPeridot Benefits Peridot Gem can improve your financial condition and career know the rules of wearing peridot and its benefit

Peridot Gem: जीवन में पॉजिटिविटी के लिए धारण करें मनी स्टोन, खुशियों से भर जाएगा जीवन

Peridot Benefits: रत्न शास्त्र में पेरिडॉट पहनने के कई फायदे बताए गए हैं। पेरिडॉट को पन्ना का उपरत्न माना जाता है। मान्यता है कि इस रत्न को पहनने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है।

Peridot Gem: जीवन में पॉजिटिविटी के लिए धारण करें मनी स्टोन, खुशियों से भर जाएगा जीवन
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 Nov 2023 06:16 AM
ऐप पर पढ़ें

Gemstone For Positivity And Happiness: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में ग्रहों की अशुभ स्थिति से जातकों को जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है। ग्रहों के बुरे प्रभावों से छुटकारा दिलाने में कई रत्न बहुत मंगलकारी माने जाते हैं। हर रत्न की अपनी एक अलग विशेषता होती है और उसका संबंध किसी न किसी ग्रह से जरूर होता है। ऐसे ही रत्न शास्त्र में पेरिडॉट को बुध का रत्न माना गया है। इस रत्न को धारण करने से व्यक्ति के शिक्षा, आर्थिक स्थिति और सेहत में सुधार लाने में बहुत मदद करता है। पेरिडॉट पहनने से व्यक्ति की निर्णय लेने की क्षमता भी बेहतर होती है। इस रत्न के प्रभाव से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होने लगती हैं। इसलिए पेरिडॉट को मनी स्टोन भी कहा जाता है। यह पन्ना रत्न का उपरत्न है।आइए पेरिडॉट पहनने के नियम और उसके चमत्कारिक लाभ के बारे में जानते हैं।

 पेरिडॉट पहनने के नियम-

- शास्त्रों के अनुसार,पेरिडॉट को हमेशा लॉकेट और अनामिका या कनिष्ठा उंगली में धारण करना चाहिए।
- मान्यता है कि पेरिडॉट को हमेशा गोल्ड या सिल्वर की रिंग में पहनना चाहिए।
-इस रत्न को बुधवार के दिन धारण करने से ज्यादा शुभ माना जाता है।
-पेरिडॉट पहनते समय ध्यान रखें कि रत्न कहीं से बी टूटा हुआ ना हो और खरोंच भी नहीं होनी चाहिए।
- इस रत्न को धारण करते समय 'ऊँ शं शनैश्चराय नमः' मंत्र का जाप करें।

Pukhraj: करियर में सफलता के लिए इन 4 राशियों को धारण करना चाहिए पुखराज, चमक जाएगी किस्मत

पेरिडॉट धारण करने के लाभ: रत्न शास्त्र के अनुसार, पेरिडॉट पहनने से जातक के जीवन में पॉजिटिविटी आती है। व्यक्ति ज्यादा समझदारी से फैसले लेने में सक्षम होता है। धन की तंगी दूर होने लगती है और आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। इस रत्न को धारण करने से बुद्धि-विवेक बढ़ता है। इसलिए विद्यार्थियों और बिजनेसमेन को इस रत्न को पहनने से बहुत लाभ मिलता है। मान्यता है कि पेरिडॉट पहनने से मन शांत रहता है। सभी कार्यों में भाग्य साथ देता है  और धन लाभ के योग बनते हैं। इसलिए इस रत्न को मनी स्टोन भी कहा जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।